Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cash Limit at Home: घर पर कितना रख सकते हैं कैश, जान लें नियम वरना देना पड़ेगा बड़ा जुर्माना

Cash Limit at Home: घर पर वैसे तो आप जितना चाहें उतना कैश रख सकते हैं. इस पर कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें हैं.

Latest News
Cash Limit at Home: घर पर कितना रख सकते हैं कैश, जान लें नियम वरना देना पड़ेगा बड़ा जुर्माना

घर पर Cash रखने की लिमिट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: UPI के इस जमाने में आज भी कैश की जरूरत पड़ ही जाती है. कुछ खुदरा लेना हो या ऑटो से कहीं सफ़र कर रहे हों कई बार ऐसा होता है कि वेंडर सिर्फ कैश की मांग करते हैं. हम में से कई लोग इस समस्या से बचने के लिए बैंक से बड़ा रकम निकाल कर पहले ही रख लेते हैं. कई बार जहां में यह भी आता है कि जब घर में सोना रखने की लिमिट तय है तो क्या कैश की भी कोई लिमिट निर्धारित है? हम घर में कितना कैश रख सकते (Cash Limit at Home) हैं? इनकम टैक्स (Income Tax) के मुताबिक, आप घर में जितना चाहे उतना कैश रख सकते हैं, बस जब कभी आपके घर पर कोई जांच एजेंसी दस्तक दे तो आप उस कैश का सोर्स या डॉक्यूमेंट पेश करने की स्थिति में हों यानी घर में रखे कैश का पूरा हिसाब होना चाहिए कि कैश कहां से और कैसे आया? 

कैश का हिसाब ना दे पाने पर हो सकती है कार्रवाई

2017 में नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स विभाग कैश को लेकर सजग हो गया है. इसीलिए आयकर विभाग ने एक नोटीफिकेशन जारी किया था कि अगर किसी के पास अनडिस्क्लोज कैश मिलता है तो उस पर 137 प्रतिशत तक टैक्स लगेगा यानी अगर आपके पास 1 लाख रुपये मिलते हैं और आप उसका सोर्स पेश करने में असमर्थ पाए जाते हैं तो आपको उस पर 137 प्रतिशत का ब्याज जुर्माने के तौर पर चुकाना होगा.

घर में कितना कैश रखना है सही

घर में कैश रखने कि कोई सीमा नहीं है बस अगर इनकम टैक्स विभाग आपसे इसकी जानकारी मांगता है तो आपको कैश का सोर्स पेश करना होगा. साथ ही कैश पर दिए गये टैक्स की जानकारी भी होनी चाहिए. इसके अलावा आपको अपना आईटीआर डिक्लेरेशन भी दिखाना होगा. हालांकि अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं.

कैश ट्रांजैक्शन को लेकर है नियम 

कैश ट्रांजैक्शन को लेकर CBDT का नियम कहता है कि अगर आप एक बार में 50 हजार रुपये या उससे ज्यादा का कैश निकालते या जमा करते हैं तो आपको PAN कार्ड दिखाना होगा. साथ ही बता दें कि आप एक साल में 20 लाख रुपये का ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और इस दौरान आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड दिखाना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के राडार में आ सकते हैं. वहीं अगर आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए भी 1 लाख रुपये से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करते हैं तो भी आपको अपना PAN कार्ड दिखाना होगा.

फिजिकल कैश लेन-देन में बरतें सावधानी

अगर आप किसी दोस्त या रिश्तेदार से 2 लाख या उससे ज्यादा की रकम लेते हैं या देते हैं तो भी आप सवालों के घेरे में आ सकते हैं. कोशिश करें कि यह लेन-देन बैंकिंग के जरिए ही रखें. बता दें कि आप किसी से भी 20 हजार रुपये से ज्यादा कैश नहीं ले सकते हैं. साथ ही अगर चंदा देते हैं तो 2 हजार रुपये से ज्यादा का चंदा देने से बचें. 

यह भी पढ़ें:  SBI Hikes Fixed Deposit Rates: 6.75% तक का मिलेगा रिटर्न, जानें अब एफडी कराने पर होगा कितना फायदा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement