Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

QR Code on LPG Cylinder: अब एलपीजी गैस में नहीं होगी धोखा-धड़ी, सिलिंडर पर होगा QR कोड

QR Code on LPG Gas Cylinder: अब घरेलू गैस सिलिंडर पर QR कोड होगा. जिससे गैस चोरी से छुटकारा मिलेगी.

Latest News
QR Code on LPG Cylinder: अब एलपीजी गैस में नहीं होगी धोखा-धड़ी, सिलिंडर पर होगा QR कोड

घरेलू एलपीजी गैस पर QR कोड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: LPG Gas Cylinder: गैस सिलिंडर को लेकर हमेशा मन में आशंका बनी रहती है. कभी-कभी लगता है कि हमें जो घरेलू गैस सिलिंडर मिलती है उसमें गैस की मात्रा कम है. अगर आपको ऐसा लगता है या कम गैस की मात्रा मिलने का डर सताता है तो आपको अब परेशान होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि अब एलपीजी गैस सिलिंडर (LPG Gas Cylinder) पर एक QR कोड (QR Code) होगा. इस QR कोड के जरिए आप जान सकेंगे कि आपके सिलिंडर में गैस की कितनी मात्रा है, इसके अलावा आप सिलिंडर की पूरी हिस्ट्री जान सकेंगे. आप अपने सिलिंडर के वजन से लेकर एक्सपायरी डेट और अन्य जानकारी पा सकेंगे. बता दें कि यह सुविधा 3 महीने में शुरू हो जाएगी. 

सिलिंडर में QR कोड का उद्देश्य

सिलिंडर में QR कोड (QR Code on LPG Gas Cylinder) फैसिलिटी करने के पीछे सिलिंडर को लेकर धोखा-धड़ी और चोरी की समस्याओं को रोकने के पीछे की वजह है. इस फैसिलिटी से सिलिंडर के डायवर्सन को रोका जा सकेगा. बता दें कि ये QR कोड नए और पुराने दोनों सिलिंडर पर लगेंगे. हालांकि नए गैस सिलिंडर पर पहले से ही QR कोड होगा जबकि पुराने गैस सिलिंडर पर QR कोड का मेटल स्टीकर वेल्ड किया जाएगा.

QR कोड से आएगी पारदर्शिता

QR कोड से घरेलू एलपीजी के ग्राहकों को काफी मदद मिलेगी. इससे ग्राहक आसानी से जान पाएंगे कि उनके सिलिंडर की बाटलिंग किस प्लांट में हुई है और उसका उसका कौन डिस्ट्रीब्यूटर है. इंडियन ऑयल (IOCL) का कहना है कि QR ओढे एक तरह से सभी सिलिंडर का आधार कार्ड है जो इसकी पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी रखेगा.

सिलिंडर की लाइफ कितनी होती है?

बता दें कि घरेलू गैस सिलिंडर को BIS 3196 मानक के आधार पर बनाया जाता है. ऐसे में इन सिलिंडर्स की लाइफ सिर्फ 15 साल की होती है. इस दौरान गैस सिलिंडर की दो बार टेस्टिंग की जाती है. पहली टेस्टिंग जब गैस सिलिंडर 5 साल पूरा कर लेता है तब उसकी टेस्टिंग की जाती है और दूसरी बार उसके दस साल पूरा करने के बाद उसकी टेस्टिंग की जाती है. 

मौजूदा समय में देश भर में घरेलू गैस सिलिंडर के लगभग 30 करोड़ ग्राहक हैं. इसमें भी अकेले IOCL के 15 करोड़ ग्राहक हैं. वहीं 30 करोड़ ग्राहकों में से लगभग 50 प्रतिशत ग्राहकों के पास 2 घरेलू गैस हैं.

यह भी पढ़ें:  अब DigiLocker पर Ayushman से लिंक कर के यूजर स्टोर कर सकेंगे अपना हेल्थ रिकॉर्ड जानिए कैसे

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement