Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Catastrophic implosion का शिकार हुई पनडुब्बी, कैसे हुआ होगा विस्फोट, क्या बरामद हो सकेंगे लापता लोगों के शव?

Titanic Submarine Missing: 1912 में समुंद्र में डूबे टाइटैनिक जहाज के मलबे को देखने पहुंची टाइटन पनडुब्बी में मौजूद पांचों अरबपतियों की मौत हो गई. आइए जानते हैं कि पनडुब्बी में विस्फोट कैसे हुआ होगा?

Catastrophic implosion का शिकार हुई पनडुब्बी, कैसे हुआ होगा विस्फ��ोट, क्या बरामद हो सकेंगे लापता लोगों के शव?

Titanic submarine news hindi 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: टाइटैनिक जहाज के मलबे को देखने के लिए गई टाइटन पनडुब्बी हादसे का शिकार हो गई. इसमें सवार पांचों अरबपति यात्रियों की मौत हो गई है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये सभी यात्री पनडुब्बी में हुए भीतरी विस्फोट की वजह से मारे गए हैं. आइए जानते हैं कि पनडुब्बी हादसे का शिकार कैसे हुई और इसमें कैसा विस्फोट हुआ होगा. क्या लापता लोगों के शव बरामद हो सकेंगे?

 पनडुब्बी कैटास्ट्रॉफिक इम्प्लोजन  (Catastrophic implosion) का शिकार हो गई, लेकिन सवाल ये है कि ये विस्फोट कैसे हो गया? Catastrophic implosion विस्फोट के विपरीत होता है, जिसमें कोई वस्तु अपने आप में समाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाती है. पनडुब्बी गहरे समुद्र में थी, जहां दबाव काफी ज्यादा था. ऐसे में पनडुब्बी में छोटी सी संरचनात्मक खराबी भी विनाश का कारण बन सकती है. 

ये भी पढ़ें- Titanic Submarine: 100 घंटे की मेहनत बेकार, टाइटैनिक के पास टुकड़ों में मिली लापता पनडुब्बी, 5 अरबपतियों की मौत

इस कारण हुआ पनडुब्बी में विस्फोट

कैटास्ट्रॉफिक इम्प्लोजन शब्द का इस्तेमाल उस स्थिति के लिए किया जाता है. जब पनडुब्बी के अंदरूनी हिस्से में इस कदर दबाव बनता है कि वो बुरी तरह डैमेज हो जाता है. अगर पनडुब्बी में हुए विस्फोट की बात करें तो जब एक सीमित जगह में दबाव जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है और उसे संभाल पाना उस हिस्से के लिए मुश्किल हो जाता है तो ऐसे ही हालात बनते हैं. यही अंदरूनी विस्फोट की वजह हो सकता है. मलबे की शुरुआती जांच में सामने आया है कि अंदरूनी विस्फोट के कारण ही टाइटन पनडुब्बी डूबी थी. ऐसा माना जा रहा है कि सूरज की गर्मी ने सतह के आसपास की हवा को तुरंत गर्म कर दिया होगा. इसे पनडुब्बी को तैयार करने में लगी धातु की दीवार को 30 मिलीसेकंड में तोड़ दिया होगा. 

इसे भी पढ़ें- क्या 2006 में ही हो गई थी टाइटैनिक पनडुब्बी हादसे की भविष्यवाणी? वायरल हो रहा ये वीडियो

क्या बरामद हो सकेंगे लापता लोगों के शव?

जिस जगह पर पनडुब्बी का मलबा बरामद हुआ है, वो डूबे हुए टाइटैनिक जहाज के अवशेषों के नजदीक है. मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पनडुब्बी के मलबे की खोज कर रहे लोगों का कहना है कि पनडुब्बी समुद्र में भयंकर विस्फोट का शिकार हो गई. तलाशी अभियान का नेतृत्व कर रहे यूएस कोस्ट गार्ड के रियर एडमिरल जॉन मॉगर ने कहा कि टाइटन भारी दबाव के कारण विनाशकारी विस्फोट का शिकार हुई. उन्होंने समुद्र के वातावरण की बात करते हुए कहा कि समुद्र तल का वातावरण बहुत चुनौतीपूर्ण है. जो हमारी कल्पना से परे है. पनडुब्बी के मलबे को लेकर उन्होंने कहा कि हम इस पर अभी जांच कर रहे हैं और पनडुब्बी के सभी मलबों की तलाश करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि पनडुब्बी का पूरा मलवा मिलने के बाद ही इस बात की जानकारी हो पाएगी कि पनडुब्बी के साथ आखिर क्या हुआ. इस पड़ताल अभियान में कई विशेषज्ञों से मदद ली जाएगी. 

पांच लोगों के शव मिलने को लेकर विशेषज्ञों द्वारा कहा गया है कि पनडुब्बी में सवार लोगों की मौत समुद्र के भारी दबाव के कारण हुए विस्फोट में एक झटके में हो गई. अचानक से हुए इस हादसे के बारे में पनडुब्बी में सवार लोगों को भी कुछ समझ में नहीं आया होगा. इसमें पांचों सवार लोगों के चिथड़े उड़ गए होंगे. उनके मृत शरीर को शायद कभी नहीं ढूंढा जा सकेगा. जानकारी के लिए बता दें कि पनडुब्बी में 5 यात्री सवार थे. जिनमें पनडुब्बी को बनाने वाले पायलट और ऑशन गेट के सीईओ स्टॉकटन रश, ब्रिटेन के अरबपति बिजनेसमैन हार्मिश हार्डिंग, फ्रेंच एक्सप्लोरर पॉल आनरी नार्जेलेट, पाकिस्तानी बिजनेस टाइकून शहजादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद शामिल थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement