Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Taiwan vs China: चीन और ताइवान के बीच अगर युद्ध हुआ तो क्या होगा? सैन्य ताकत में कहां ठहरते हैं दोनों देश

China-Taiwan Dispute: चीन और ताइवान के बीच युद्ध की आहट तेज हो गई है. चीन ने युद्धाभ्यास भी शुरू कर दिया है.

Latest News
Taiwan vs China: चीन और ताइवान के बीच अगर युद्ध हुआ तो क्या होगा? सैन्य ताकत में कहां ठहरते हैं दोनों देश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी  (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा के बाद से चीन बौखलाया हुआ है. उसने ताइवान और अमेरिका को इसका अंजाम भुगतने की धमकी दे दी है. चीन पिछले काफी दिनों से पेलोसी की यात्रा का विरोध कर रहा था. ताइवान दौरे के दौरान पेलोसी ने वहां के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन और अन्य सांसदों के साथ मुलाकात की. अब चीन-ताइवान के बीच का विवाद चरम पर पहुंच चुका है. चीन ने ताइवान की नजदीकी सीमा के पास युद्धाभ्यास भी शुरू कर दिया है. जानकार दोनों देशों के बीच युद्ध की आहट का अंदेशा जता रहे हैं. ऐसे में यह समझता जरूरी है कि दोनों देशों की सैन्य ताकत कितनी है.

चीन से मुकाबला कर पाएगा ताइवान? 
बात सैन्य ताकत की करें तो दोनों देशों की बीच काफी अंतर नजर आएगा. चीन परमाणु हथियार संपन्न देश है. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेटेजिक स्टडीज (IISS) के मुताबिक चीन के पास हर तरह के सैनिकों को मिला लें तो वहां 20.35 लाख सक्रिय सैनिक हैं. दूसरी तरफ ताइवान में केवल 1.63 लाख सक्रिय सैनिक हैं. चीन की थल सेना के पास ही 9.65 लाख सैनिक हैं, जबकि ताइवान में 11 गुना कम केवल 88 हजार हैं. बात अगर नौसेना की करें तो चीन के पास 2.60 लाख सैनिक हैं जबकि ताइवान के पास केवल 40 हजार नौसैनिक हैं. वहीं वायुसेना की बात करें तो चीन के पास करीब 4 लाख सैनिक हैं वहीं ताइवान के पास केवल 35 हजार सैनिक हैं.  

ये भी पढ़ेंः चीन-ताइवान के बीच विवाद की वजह क्या है? क्या दोनों देशों के बीच हो सकता है युद्ध

वायुसेना में कहां ठहरते हैं दोनों देश?
चीन और ताइवान के रक्षा बजट की बात करें तो चीन का रक्षा बजट 230 अरब डॉलर का है. वहीं ताइवान का सिर्फ 16 अरब डॉलर का है. वायुसेना के मामले में भी चीन काफी आगे हैं. चीन के पास 3285 एयरक्राफ्ट मौजूद हैं जबकि ताइवान के पास 741 एयरक्राफ्ट हैं. इनमें चीन के पास फाइटर एयरफ्राफ्ट की संख्या 1200 है जबकि ताइवान की सिर्फ 288 है. बात अगर डेडीकेटेड अटैक एयरक्राफ्ट की करें तो चीन के पास इनकी संख्या 371 है जबकि ताइवान के पास एक भी डेडीकेटेड अटैक एयरक्राफ्ट मौजूद नहीं हैं. चीन की वायुसेना के पास ट्रांसपोर्ट वाहनों की संख्या 286 है जबकि ताइवान के बाद सिर्फ 19 ही मौजूद हैं. चीन के पास 912 हेलीकॉप्टर मौजूद हैं. इनमें से 281 अटैक हेलीकॉप्टर है. दूसरी तरफ ताइवान के पास कुल 208 हेलीकॉप्टर हैं जिनमें 91 अटैक हेलीकॉप्टर हैं.   

ये भी पढ़ेंः नैंसी पेलोसी के दौरे से भड़का चीन, ताइवान की सीमा में घुसे 21 लड़ाकू विमान

चीन का मुकाबला कैसे करेगा ताइवान? 
चीन के पास टैंक का बेड़ा मौजूद हैं. उसके बेड़े में 5250 अत्याधुनिक टैंक मौजूद हैं. वहीं ताइवान के पास 1110 टैंक मौजूद हैं. इसी तरह आरमर्ड व्हीकल की संख्या भी चीन के पास 35,000 है. वहीं ताइवान के पास टैंक की संख्या 3472 है. नेवल एयरक्राफ्ट कैरियर के मामले में चीन काफी आगे हैं. इसके पास 2 अत्याधुनिक नेवल एयरक्राफ्ट कैरियर मौजूद हैं जबकि ताइवान के पास एक भी नेवल एयरक्राफ्ट कैरियर मौजूद नहीं है. दूसरी तरफ चीन के पास 79 सबमरीन मौजूद हैं वहीं ताइवान के पास इसकी संख्या सिर्फ 4 है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement