Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ramp पर वॉक करती Models अकसर क्यों रहती हैं एक्सप्रेशनलेस?

रैंप वॉक करती मॉडल्स अक्सर कैमरों के सामने भावहीन स्थिति में रहती हैं. आइए समझते हैं क्या है वजह.

Latest News
Ramp पर वॉक करती Models अकसर क्यों रहती हैं एक्सप्रेशनलेस?

सांकेतिक तस्वीर.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब मॉडल्स (Models) टीवी या फैशन शो में रैंप वॉक (Ramp Walk) करती  हैं तो  मुस्कुराती क्यों नहीं हैं? देखने में ऐसा लगता है जैसे वो इतनी खूबसूरत और परफेक्ट होने के बाद भी खुश क्यों नहीं हैं. जितना बड़ा ब्रांड होता है, उतनी ही भावहीन  होती है उसकी मॉडल.

अगर आपने कभी टीवी पर या सच में कोई फैशन शो देखा है तो उसमें एक बात आपने जरूर नोटिस की होगी.खूबसूरत कपड़े पहनकर रैंप पर वॉक करने वाली मॉडल्स कभी मुस्कुराती नहीं हैं. 

बहुत से लोग अनुमान लगाते हैं कि वे अपने काम से खुश नहीं हैं, इसलिए वे कभी हंसती नहीं हैं. यह सब महज अफवाहें हैं. इसके पीछे कई कारण हैं, जिससे उन्हें उदास चेहरा बनाना पड़ता है. असल में मॉडल्स के भावहीन चेहरे के पीछे कुछ सोचे-समझे कारण होते हैं. क्या-क्या कारण हैं, आइए समझते हैं.

आखिर चल क्या रहा है महाराष्ट्र में, 7 Point में जानें प्रदेश में आए राजनीति भूचाल की पूरी डिटेल

मॉडल्स का मकसद वॉक करते हुए यह ही होता है कि जो भी कपड़े वो पहने, उसे सबसे बेहतर ढंग से प्रदर्शित करें. उनके चेहरे पर नजर रखने वाले शख्स का ध्यान भटक सकता है. इसे कंट्रोल करने के लिए मॉडल्स अक्सर एक्सप्रेशनलेस रहती हैं.

गंभीर चेहरा दर्शाता है कॉन्फिडेंस

ना मुस्कुराना ये भी दर्शाता है कि इंसान अपने इमोशन को खुद पर हावी नहीं होने देता. इसके जरिए वो यह दर्शाता है कि उसके पास ज्यादा ज्ञान भी है. 'स्टोरी पिक' वेबसाइट के मुताबिक ना मुस्कुराने के पीछे एक कारण (reason for not smiling on ramp walk) ये भी होता है कि मॉडल्स हमेशा नए ट्रेंड को कैरी करती हैं. यानी वो ऐसे कपड़े पहनती हैं जो मार्केट में नहीं हैं. 

अब सरकार नहीं शिवसेना बचाने में लगे उद्धव ठाकरे? समझिए क्या है उनके बयान का मतलब

ऐसे में उन्हें गंभीर चेहरा इसलिए भी बनाना पड़ता है जिससे वो अपने अंदर कॉन्फिडेंस दिखा सकें और अगर वो खुद नहीं हंसेंगी तो उनके ऊपर कोई भी नहीं हंसेगा. राजा-रानियां और रुतबे वाले लोग भी पहले अपने पोट्रेट बनवाते हुए हंसते नहीं थे. यह उनकी पॉवर का प्रतीक होता था. अभिमानी भाव को रुतबे से जोड़ कर देखा जाता था.

क्या है एक्सप्रेशनलेस होने की असली वजह?

अब बताते हैं कि ना मुस्कुराने के पीछे सबसे जरूरी वजह क्या है. हंसमुख चेहरा बनाने से दर्शकों का ध्यान कपड़ों से हट जाएगा और चेहरे पर चला जाएगा. मगर मॉडल्स का प्रमुख काम है कि वे कपड़े दिखाएं, ऐसे में बिना हंसे मॉडल्स लोगों का ध्यान खींचने में सफल रहती हैं.

Law On Abortion: अमेरिका में अब गर्भपात अवैध, जानिए भारत में महिलाओं के लिए क्या है कानून और अधिकार

रैंप पर मॉडल का लुक एक्सपेरिमेंटल होता है. कई बार वे अजीबोगरीब कपड़ों में भी रैंप पर उतरती हैं. ऐसे में यदि वो हंसने लगें तो यह फनी भी लग सकता है. भावहीन चेहरे से उनकी आत्मस्वीकृति झलकती है, मानों कह रही हों कि वो किसी भी चीज़ को फैशनेबल बना सकती हैं.

एक मुस्कुराता हुआ चेहरा दिखाता है कि वह इंसान आपसे बात करने में दिलचस्पी रखता है या आपको बात करने योग्य समझता है. मॉडल्स का भावहीन रहना यह दिखाता है कि वह बाकी लोगों से ऊपर के स्तर की हैं और उनमें दिलचस्पी नहीं रखती हैं. बॉडी लैंग्वेज ऐसी रहती है कि वे आपसे बेहतर हैं. रैंप पर अपने चेहरे पर कोई भाव नहीं आने देने का एक मकसद यह भी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement