Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Union Budget: भारत अपना केंद्रीय बजट कैसे तैयार करता है?

Union Budget 2023 की तैयारी 10 अक्टूबर को पूरे जोरों पर चल रही थी. उस समय से 1 फरवरी तक, सरकार के विभिन्न विभाग निर्बाध गतिविधि का केंद्र होगा.

Latest News
Union Budget: भारत अपना केंद्रीय बजट कैसे तैयार करता है?

Union Budget 2023-24

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 1 फरवरी, 2023 को देश के अधिकांश लोग लोकसभा में वित्त मंत्री (Union Budget 2023) के अभिभाषण को ही देखेंगे, लेकिन बजट खुद उससे कहीं ज्यादा है. उस दिन तक पहुंचने के लिए, व्यापक योजना, समन्वय, तैयारी और पूर्वानुमान होना चाहिए.

संविधान क्या कहता है?

अनुच्छेद 112 के अनुसार, एक वित्तीय वर्ष के लिए भारत सरकार की प्रत्याशित प्राप्तियों और खर्चों का विवरण संसद के दोनों सदनों में प्रस्तुत किया जाना चाहिए. केंद्रीय बजट को संदर्भित करने के लिए "वार्षिक वित्तीय विवरण" वाक्यांश का उपयोग यहां किया गया है.

1 अप्रैल को प्रभावी होने से पहले, भारतीय वित्तीय वर्ष की शुरुआत, बजट को संसद द्वारा अप्प्रूव किया जाना चाहिए.

एक केंद्रीय मंत्री (Union Minister) को भारत के राष्ट्रपति द्वारा अनुच्छेद 77(3) के अनुसार सरकारी लेनदेन करने की जिम्मेदारी दी जाती है. नतीजतन, अब केंद्रीय वित्त मंत्री (Union Finance Minister) की जिम्मेदारी है कि वह बजट और वार्षिक वित्तीय विवरण तैयार करें, इसे संसद में पेश करें और इसके पारित होने की निगरानी करें.

बजट के प्रमुख पहलू

आगामी वित्तीय वर्ष के लिए विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा खर्च की गई लागतों को तैयार करना और उनका आकलन करना, साथ ही साथ इन लागतों को कवर करने के लिए अर्जित होने वाली आय का निर्धारण करना, बजट के दो महत्वपूर्ण कंपोनेंट हैं.

व्यय का अनुमान (Estimates of Expenditure) और राजस्व का अनुमान (Estimates of Revenue) पहले दो कार्य हैं जिन्हें बजट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक साथ पूरा करने की आवश्यकता है.

आगामी वित्तीय वर्ष के लिए व्यय का अनुमान लगाने की प्रक्रिया विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा प्रारंभिक आय और पूंजीगत व्यय अनुमानों के प्रावधान के साथ शुरू होती है. संबंधित मंत्रालयों और विभागों को अनुमानों को संकलित करने और अनुरोध प्रदान करने के लिए वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) से जानकारी प्राप्त होती है.

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना में उपलब्ध कराए गए नोटिफिकेशन का उपयोग विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के लिए व्यय अनुमान तैयार करने के लिए किया जाता है. इसलिए, संबंधित मंत्रालय/विभाग अपने अनुदान मांगों के प्रस्ताव प्रस्तुत करते हैं.

GST Portal: तकनीकी खराबी के कारण GST रिटर्न दाखिल करने की तारीख बढ़ी

प्रक्रिया के लिए समयरेखा

1. अक्टूबर-नवंबर- वित्त मंत्रालय के संयुक्त सचिव (Budget Division) सितंबर में बजट प्रक्रिया की आधिकारिक शुरुआत को चिह्नित करते हुए एक बजट परिपत्र जारी करते हैं. वित्त मंत्रालय को आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के लिए प्रारूप और समय सीमा शामिल हैं. इस साल का प्री-बजट सर्कुलर सितंबर में जारी किया गया था, जिसमें अन्य मंत्रालयों के अधिकारियों और वित्तीय सलाहकारों को चालू वर्ष (FY23) के अद्यतन अनुमानों और FY24 के बजट अनुमानों के लिए उनकी जरूरतों की एक सूची संकलित करने के लिए एक महीने से अधिक समय प्रदान किया गया था.

इनमें वह राशि शामिल होगी जो केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों को इस वित्तीय वर्ष और इसके बाद की योजनाओं, कार्यक्रमों, पूंजी निवेश और प्रशासनिक लागत दोनों पर खर्च करने का अनुमान है.

व्यय और आर्थिक मामलों के विभागों के अधिकारी 10 अक्टूबर से 10 नवंबर तक सभी केंद्र सरकारों, मंत्रालयों, एजेंसियों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रहे हैं.इन बैठकों का उद्देश्य FY23 और FY24 के लिए आरई (RE) और बीई (BE) आवंटन पर निर्णय लेना है.

यह स्पष्ट है कि प्रमुख कार्यक्रमों के लिए और कृषि, सड़क, बिजली और रेलमार्ग, खाद्य वितरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, और निश्चित रूप से, रक्षा जैसे महत्वपूर्ण कल्याण और आर्थिक मंत्रालयों के लिए धन आवंटित करने के लिए नीति निर्माताओं के अन्य विभागों के लिए धन आवंटित करने की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.

वित्त मंत्री (Finance Minister Nirmala Sitharaman) नवंबर के मध्य से शुरू होने वाले विभिन्न हितधारकों और हित समूहों के साथ बजट पूर्व परामर्श की अपनी श्रृंखला शुरू करेगी, जिसमें उद्योग संघों, कृषि और सामाजिक और कल्याण क्षेत्रों जैसे उद्योगों के प्रतिनिधि, श्रम संगठन, अर्थशास्त्री और अन्य शामिल हैं.

2. दिसंबर- इस बिंदु तक, वित्त मंत्रालय "संगरोध" हो जाता है और सभी आगंतुकों के लिए बंद हो जाता है. इंटेलिजेंस ब्यूरो के कर्मचारी और अर्धसैनिक गार्ड नॉर्थ ब्लॉक में तैनात हैं, खासकर महत्वपूर्ण बजट निर्णय लेने वालों के कार्यालयों के बाहर गोपनीयता महत्वपूर्ण हो जाती है.

राजस्व विभाग (Revenue Department), जो आयकर, कॉर्पोरेट कर, माल और सेवा कर, सीमा शुल्क, और विभिन्न उपकरों के माध्यम से राजस्व एकत्र करता है, चालू वित्त वर्ष के लिए संभावित संशोधित कर प्राप्तियों और अगले वित्तीय वर्ष के लिए अनुमानित राजस्व का अनुमान लगाना शुरू करता है. उपयुक्त विभाग अतिरिक्त रूप से चालू और अगले वर्ष के लिए गैर-कर राजस्व का अनुमान लगाते हैं, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), राज्य के स्वामित्व वाले वित्तीय संस्थानों और विभिन्न क्षेत्रों में राज्य के स्वामित्व वाले व्यवसायों से स्पेक्ट्रम बिक्री, विनिवेश और लाभांश को ध्यान में रखते हुए.

मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) के नेतृत्व में आर्थिक प्रभाग, आगामी वित्तीय वर्ष के लिए अंतर्निहित अनुमान प्रदान करता है, जिसमें संभावित नाममात्र जीडीपी वृद्धि (GDP Growth), वर्तमान व्यापक आर्थिक स्थिति और अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल है. आर्थिक सर्वेक्षण, जिसे बजट से एक दिन पहले संसद में पेश किया जाता है, एक और परियोजना है जिस पर विभाग अब लगातार काम कर रहा है.

3. जनवरी- कई अन्य लोगों ने वित्त मंत्री के भाषण में योगदान दिया है, लेकिन उन्होंने अंतिम स्पर्श जोड़ा जिसने इसे अपना बना लिया. राजस्व सचिव पते के भाग बी को लिखने के लिए जिम्मेदार है, जो कर घोषणाओं पर चर्चा करता है. आर्थिक मामलों के सचिव मुख्य रूप से पते के भाग ए को लिखने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जिसमें अर्थव्यवस्था की स्थिति पर राय और विभिन्न कार्यक्रमों और परियोजनाओं के बारे में घोषणाएं शामिल होती हैं.

मुख्य आर्थिक सलाहकार अक्सर भाषणों के अंश भी लिखते हैं. अरुण जेटली (Arun Jaitley) के बजट भाषणों में एक योगदानकर्ता अरविंद सुब्रमण्यम (Arvind Subramanian) थे. नागेश्वरन (Nageswaran) के भी इसी तरह से सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की मदद करने की उम्मीद है.

इस महीने में सक्रियता का बुखार देखा जा सकता है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय जनवरी की शुरुआत में चालू वित्त वर्ष के लिए अपना प्रारंभिक सकल घरेलू उत्पाद अनुमान प्रदान करता है.

बजट मुद्रण प्रक्रिया जनवरी के मध्य में शुरू होती है. नॉर्थ ब्लॉक के अंतर्गत अंडरग्राउंड प्रिंटिंग प्रेस है. शुरू करने के लिए एक प्रथागत हलवा समारोह है. वित्त मंत्रालय कुछ महत्वपूर्ण अधिकारियों और छपाई कर्मियों को आगामी कुछ हफ्तों के लिए बंद कर देता है.

नंबर और पैराग्राफ पर अभी भी काम किया जा रहा है क्योंकि छपाई का काम चल रहा है. कई आंकड़ों को अंतिम रूप देने में काफी देर हो चुकी है.

यह सब 1 फरवरी को समाप्त होता है जब कैबिनेट द्वारा बजट को मंजूरी देने और वित्त मंत्री द्वारा राष्ट्रपति को देने के बाद वित्त मंत्री सुबह 11 बजे लोकसभा में अपना भाषण देती हैं.

यह भी पढ़ें:  Post Office Investment: सिर्फ 7 हजार रुपये करें निवेश और मिलेगा 5 लाख रुपये का रिटर्न

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement