Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railways: जंक्शन, टर्मिनल, सेंट्रल और स्टेशन में क्या होता है अंतर? रेलवे की डिक्शनरी से समझिए

आपने गौर किया होगा कि कई रेलवे स्टेशनों के साइन बोर्ड पर जंक्शन, टर्मिनल, सेंट्रल या स्टेशन लिखा होता है. ऐसे में सवाल उठता है कि जब ट्रेनें सभी स्टेशनों पर रुकती हैं और हर जगह से सवारियों को लेकर जाती हैं तो फिर इनके नाम में ये अलग-अलग नाम क्यों जुड़े होते हैं?

Indian Railways: जंक्शन, टर्मिनल, सेंट्रल और स्टेशन में क्या होता है अंतर? रेलवे की डिक्शनरी से समझिए
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की गिनती दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में होती है. उत्तर से दक्षिण हो या पूरब से पश्चिम, रेलवे पूरे भारत को जोड़ती है. जानकारी के अनुसार, भारत के 7,349 स्टेशनों से रोजाना 20,000 से अधिक यात्री ट्रेनें और 7,000 से अधिक मालगाड़ियां चलती हैं. साल 2021 तक के डेटा के मुताबिक, भारत में कुल रेल ट्रैक की लंबाई 1,26,611 किलोमीटर है. यहां हर रोज लाखों की संख्या में लोग ट्रेन से सफर करते हैं. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आपने गौर किया होगा कि कई रेलवे स्टेशनों के साइन बोर्ड पर जंक्शन, टर्मिनल, सेंट्रल या स्टेशन लिखा होता है. जैसे छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, मुंबई सेंट्रल, मथुरा जंक्शन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आदि. ऐसे में सवाल उठता है कि जब ट्रेनें सभी स्टेशनों पर रुकती हैं और हर जगह से सवारियों को लेकर जाती हैं तो फिर इनके नाम में ये अलग-अलग नाम क्यों जुड़े होते हैं? क्या आप इस सवाल का जवाब जानते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

क्या होता है  जंक्शन, टर्मिनल, सेंट्रल और स्टेशन में अंतर, आइए जानें-

जंक्शन (Junction) 
जंक्शन उस रेलवे स्टेशन को कहा जाता है जहां ट्रेनों की आवाजाही के लिए कम से कम 3 अलग-अलग रूट हों. यानी अगर किसी स्टेशन पर तीन दिशाओं से ट्रेनें आकर मिलती हों तो उस स्टेशन को जंक्शन कहेंगे. जानकारी के अनुसार, भारत में मथुरा जंक्शन से सर्वाधिक 7 रूट की ट्रेनें गुजरती हैं. इसके बाद सलीम जंक्शन से 6 रूट, विजयवाड़ा और बरेली जंक्शन जंक्शन से 5-5 रूट की ट्रेनें अपनी मंजिल की ओर निकलती हैं. 

टर्मिनल (Terminal) 
टर्मिनल या टर्मिनस उस जगह के आगे लगाया जाता है जहां से ट्रेनें आगे नहीं जाती हैं. इन जगहों पर ट्रेनों के आगे जाने के लिए ट्रैक ही नहीं होता है. भारत में कुल 27 टर्मिनस या टर्मिनल स्टेशन हैं. इनमें 'आनंद विहार टर्मिनल', 'छत्रपति शिवाजी टर्मिनस', 'लोकमान्य तिलक टर्मिनस', 'बांद्रा टर्मिनस' और 'राजेंद्र नगर टर्मिनस' शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- Viral Video: गर्लफ्रेंड को दिखाने के लिए रचा सुसाइड का ड्रामा, पकड़ ले गई पुलिस 

सेंट्रल (Central) 
जिन रेलवे स्टेशनों के नाम में सेंट्रल जुड़ा हो, वो उस शहर का सबसे महत्वपूर्ण और व्यस्त स्टेशन होता है. यानी ऐसा स्टेशन जो शहर का सबसे पुराना स्टेशन हो और जहां से बहुत ज्यादा मात्रा में ट्रेनें गुजरती हों उसे सेंट्रल स्टेशन कहते हैं. भारत में कुल 5 सेंट्रल स्टेशन हैं. इनमें 'मुंबई सेंट्रल', 'चेन्नई सेंट्रल', 'कानपुर सेंट्रल', 'त्रिवेंद्रम सेंट्रल' और 'मैंगलोर सेंट्रल' शामिल हैं.  

स्टेशन (Station)
अब आखिर में बात अगर स्टेशन की करें तो रेलवे की चार कैटेगरी में जो टर्मिनस, सेंट्रल और जंक्शन के दायरे में न आएं उन्हें स्टेशन कहा जाता है. इसकी कोई अलग पहचान नहीं होती.

यह भी पढ़ें- फिर वायरल हुई Nagaland के 'छोटी आंखों वाले' मंत्री की फोटो, लोग बोले-और कितना हंसाओगे?  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement