Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CUET Exam: 15 जुलाई से यूजी की परीक्षा, पर सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट ना आने से गफलत में छात्र

UGC ने एडमिशन को लेकर सभी विश्वविद्यालयों को एक पत्र भी लिखा है. छात्रों को यह समझ नहीं आ रहा है कि CBSE का रिजल्ट आए बिना CUET परीक्षा देने के बाद भी उनका एडमिशन ग्रेजुएशन में कैसे होगा.

CUET Exam: 15 जुलाई से यूजी की परीक्षा, पर सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट ना आने से गफलत में छात्र
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कटऑफ सिस्टम खत्म होने से ग्रेजुएशन में दाखिले की राह आसान मानकर खुश हो रहे छात्रों के लिए नई परेशानी पैदा हो गई है. इस साल 12वीं कक्षा पास करके ग्रेजुएशन में दाखिले की तैयारी कर रहे छात्र CUET एग्जाम की तैयारी में जुटे हुए हैं, जिसके पहले फेज की शुरुआत 15 जुलाई से होने जा रही है. 

इस बीच समस्या ये पैदा हो गई है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट (CUET) में महज दो दिन शेष रहने के बावजूद अब तक CBSE की 12वीं कक्षा का बोर्ड रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है. इसके चलते छात्रों में CUET परीक्षा को लेकर गफलत के हालात बन गए हैं.

यह भी पढ़ें- Covid-19: 18 साल से अधिक उम्र वालों को भी लगेगी फ्री बूस्टर डोज, 15 जुलाई से 75 दिन का अभियान

UGC ने लिखा है विश्वविद्यालयों को पत्र

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर एक अपील की है. यूजीसी के मुताबिक, देश की यूनिवर्सिटीज अपने यहां यूजी कोर्स में दाखिले की आखिरी तारीख सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के परिणाम आने के बाद ही तय करें, जिससे किसी भी छात्र को यूनिवर्सिटी मेंं स्नातक प्रोग्राम में दाखिले में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े. यूजीसी चेयरमैन जगदीश मामीडाला ने यह पत्र ट्वीट में भी शेयर किया है.

यूजीसी का कहना है कि सीबीएसई की मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है. सूचना के हिसाब से फाइनल सीबीएसई रिजल्ट 2022 की घोषणा, दोनों ही टर्म में छात्रों की परफॉर्मेंस को देखते हुए वेटेज कंपाइलेशन के बाद ही की जाएगी. इस कारण यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को इसके बाद ही एडमिशन की आखिरी तारीख रखने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें- Aryan Khan Passport: आर्यन को मिली विदेश जाने की छूट, NCB की क्लीन चिट के बाद आया ये फैसला

CBSE ने बोर्ड एग्जाम के दूसरे टर्म के परिणाम नहीं किए हैं जारी

दरअसल सीबीएसई बोर्ड के सत्र 2021-22 में दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की दो टर्म में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गईं. पहले टर्म की रिपोर्ट सीधे स्कूल को भेजी गई, वहीं दूसरे टर्म के परिणामों का अभी इंतजार जारी है. इनके कंपाइलेशन के बाद ही  सीबीएसई की तरफ से 10वीं और 12वीं कक्षा का फाइनल रिजल्ट इसी महीने जारी होने की संभावना है.  हालांकि, बोर्ड की तरफ से परिणामों की तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है. आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट results.cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा.

जानें CUET की बारीकियां

देखिए इस बार CUET यूजी की परीक्षा 2 फेज में आयोजित की जाएंगी. पहले फेज की परीक्षा 15, 16, 19 और 20 जुलाई को होनी हैं, वहीं दूसरे फेज की परीक्षा 4, 5, 6, 7, 8, 10, 17, 18 और 20 अगस्त हो होंगी. अब तक तकरीबन 14 लाख 90 हजार छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है, जिसमें 8 लाख 10 हजार मॉर्निंग स्लॉट के लिए और 6 लाख 80 हजार छात्रों के लिए दोपहर स्लॉट के लिए रजिस्ट्रेशन है.

परीक्षा 2 पालियों में होगी. पहली पाली के परीक्षा सुबह 9 से 12.15 और दूसरी पाली में परीक्षा शाम 3 से 6.15 तक होगी. परीक्षा से संबंधित तमाम फॉरमैलिटी के लिए परीक्षा केंद्र पर छात्र 2 घंटे पहले पहुंच जाएं.

90 यूनिवर्सिटी में होगा CUET एंट्रेंस का आयोजन

देश की कुल 90 यूनिवर्सिटी (सेंट्रल, स्टेट, डीम्ड और प्राइवेट) में इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. सब्जेक्ट और कॉम्बिनेशन की संख्या ज्यादा होने की वजह से इस परीक्षा को 2 फेज में रखा गया है. वहीं, दूसरे फेज की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 31 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा. यूजीसी के मुताबिक, 98 फीसदी छात्रों को उनकी पहली प्रिफरेंस के हिसाब से सिटी अलॉटमेंट होगा. वहीं बाकी के छात्रों को उनकी सेकंड प्रिफरेंस के मुताबिक मिलेगा.

अब बात करते हैं एग्जाम पैटर्न की

सवाल एग्जाम पैटर्न को भी लेकर आता है, तो आपको बता दें कि सीयूईटी पैटर्न में एनसीईआरटी (NCERT) पर आधारित मल्टीपल चॉइस प्रश्न के साथ साथ नेगेटिव मार्किंग भी होगी. एंट्रेंस टेस्ट के 3 भाग होंगे, जो कि 2 पालियों में आयोजित की जाएगी. शैक्षणिक सत्र 2022_2023 हिंदी, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया, अंग्रेजी, मराठी, तमिल, तेलुगु और गुजराती जैसे 13 भाषाओं में आयोजित कराया किया जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीयूईटी के तीन सेक्शन हैं. पहले सेक्शन को 2 हिस्सों में बांटा गया है. इसके पहले हिस्से में 13 भाषाएँ और दूसरे में 20 भाषाएँ शामिल हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को इन 33 भाषाओं में से कम से कम एक भाषा में परीक्षा देना अनिवार्य है. दाखिला परीक्षा के दूसरे सेक्शन में 27 डोमेन स्पेसिफिक सब्जेक्ट और तीसरे सेक्शन की परीक्षा जरनल स्टडी आधारित होगी, जो केवल बीए प्रोग्राम के दाखिलों के लिए ही होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement