Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Avian Influenza: क्या है पक्षियों में फैलने वाला यह वायरस, कारण, लक्षण और कैसे मनुष्य को है इससे खतरा

Bird Flu या एवियन इंफ्लूएंजा क्या है, कहां से आया, पक्षियों को संक्रमण के कारण, लक्षण , क्या मनुष्य में फैलता है कैसे.

Latest News
Avian Influenza: क्या है पक्षियों में फैलने वाला यह वायरस, कारण, लक्षण और कैसे मनुष्य को है इससे खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Avian Influenza Virus Causes and Symptoms- एवियन इन्फ्लूएंजा एक Viral Infection है, जो कई प्रजातियों के पक्षियों को अपना निशाना बनाता है. साल 2020 से ये बीमारी लाखों पक्षियों में फैल चुकी है. ये पशु-पक्षियों से इंसानों और इंसानों से पशु-पक्षियों में फैलने वाली एक जूनोटिक बीमारी है. केरल में फिर से पक्षियों में एवियन एन्‍फ्लूएंजा रोग तेजी से फैलता नजर आ रहा है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग काफी सतर्क हो गया है. इस बीमारी को बर्ड फ्लू भी कहते हैं. इसके बारे में आपने जरूर सुना होगा. आशंका जताई जा रही है कि अब ये इंसानों में भी फैल सकता है. इसके कारण और लक्षण के बारे में जानते हैं. 

इसके दो वायरस जो मनुष्यों को संक्रमित करते हैं वो 'एच5एन1' और 'एच7एन9' हैं. बर्ड फ्लू के संक्रमण में जान भी जा सकती है. अब तक बर्ड फ्लू का प्रकोप एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कुछ हिस्सों में देखा गया है, हालांकि भारत में अब तक ज्यादा गंभीर मामले नहीं दिखे हैं.

यह भी पढ़ें- ब्रेस्ट को सुरक्षित रखने के लिए करें इस तेल से मसाज, जानें फायदे

इतिहास, क्या है ये वायरस (Virus and History)

2006 में पहली बार ये बीमारी साने आई थी, एवियन इन्फ्लूएंजा (एआइ)अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जो खाद्य-उत्पादन करने वाले पक्षियों (मुर्गियों, टर्की, बटेर, गिनी फाउल) सहित पालतू और जंगली पक्षियों की कई प्रजातियों को प्रभावित करती है.कभी-कभी यह विषाणु मानव सहित अन्य कई स्तनधारी जीवों को भी संक्रमित कर सकते हैं.

इसे जुनोटिक वायरस कहते हैं क्योंकि यह संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से मनुष्यों में भी फैल सकता है, हालांकि अभी बहुत ज्यादा इसके बारे में जानकारी नहीं मिली है. जब पोल्ट्री में इसका प्रकोप होता है तब डर बढ़ जाता है. कुछ एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस दूसरों की तुलना में अधिक खतरनाक होते हैं. इस वायरस के संक्रमण से मुर्गी अंडा देना कम कर देती है, कई पक्षी बीमार हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें- अंदर से गल जाती है हड्डियां, इन चीजों से बचें और ये चीजें खाएं  

कारण (Causes) 

घरेलू पक्षियों में संक्रमण का सबसे संभावित कारण संक्रमित जंगली पक्षियों के संपर्क में आना है. यह जंगली पक्षी द्वारा दूषित पानी के संपर्क में आने से हो सकता है. अगर पोल्ट्री फार्म में ये फैल गया तो जिस पक्षी में ये फैला है उसे बाहर निकालकर मारना पड़ता है वरना और ज्यादा संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप बीमारी पक्षी के संपर्क में आते हैं तो आपको भी इसके संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

मनुष्य के लक्षण (Symptoms)

बर्ड फ्लू के लक्षण संक्रमण के दो से सात दिनों के भीतर शुरू हो सकते हैं. ज्यादातर मामलों में इसके लक्षण इन्फ्लूएंजा के समान होते हैं, जैसे खांसी, बुखार, गला खराब होना, मांसपेशियों के दर्द, सिरदर्द, सांस लेने में कठिनाई, कुछ लोगों को उल्टी या दस्त भी होते हैं. कुछ लोगों में हल्का नेत्र संक्रमण (कंजंक्टिवाइटिस) भी देखा गया है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement