Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Blood Pressure: बिना दवा के कंट्रोल में रखना है ब्लड प्रेशर तो रोज करें ये योगासन, मिलेंगे कई और भी फायदे

Yoga To Control High BP: आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान योगासन के बारे में बता रहे हैं, जिनके रोजाना अभ्यास से बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है...

Yoga For Blood Pressure: बिना दवा के कंट्रोल में रखना है ब्लड प्रेशर तो रोज करें ये योगासन, मिलेंगे कई और भी फायदे

Yoga For Blood PressureYoga For Blood Pressure

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आजकल खराब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी  के कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, इनमें से शुगर, कोलेस्ट्रॉल और बीपी की समस्या आम है. बड़े ही नहीं, बल्कि कम उम्र के युवा भी   इन गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. आज (Yoga For Blood Pressure) हम बात कर रहे हैं बीपी के बारे में. बता दें कि न केवल लाइफस्टाइल ही नहीं पारिवारिक हिस्ट्री, किडनी की बीमारी, व्यायाम न करना, जेनेटिक कारण, मोटापा और अन्य कई वजहों से भी ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ऐसे में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को डाइट, एक्सरसाइज और योग से कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान योगासन के बारे में बता रहे हैं, जिनके रोजाना अभ्यास से बीपी को कंट्रोल किया जा (Yoga To Control High BP) सकता है.... 

बीपी मरीजों के लिए योगासन (Yoga For Blood Pressure)

वीरासन

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को वीरासन करने से फायदा मिलता है. बता दें कि जिन योगासन में सांस लेने की प्रक्रिया शामिल होती है वो बीपी के मरीज के लिए फायदेमंद होता है. रोजाना वीरासन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है.

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

कैसे करें 

इसके लिए सबसे पहले जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं और दोनों हाथों को घुटनों पर रखें लें. फिर घुटनों के बीच की दूरी को कम करते हुए अपने हिप्स को एड़ियों के बीच में रख लें और नाभि को भीतर खींचें और थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें और फिर 30 सेकेंड के बाद रिलेक्स फॉर्म में आ जाएं.

शवासन

रोजाना शवासन करने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. बता दें कि इससे शरीर को आराम मिलता है और तनाव कम होता है. इतना ही नहीं इस आसन से मन, शरीर और दिमाग शांत होता है.

कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे लेट जाएं और आखों को बंद कर लें. इसके बाद पैरों को फैला लें और हाथों को भी जमीन पर टिकाते हुए फैला लें और फिर हथेलियों को धीरे-धीर फैलाएं और पूरे शरीर को रिलेक्स करने दें. साथ ही हल्की सांस लेते हुए बॉडी को ढ़ीला छोड़ दें और इसी मुद्रा में करीब 30 मिनट तक रहें. 

यह भी पढ़ें : शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

बालासन 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना बालासन करने से फायदा मिलता है. बता दें कि इससे शरीर रिलैक्स होता है और बीपी कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं इस आसन को करने से हिप्स और रीढ़ की हड्डी को आराम मिलता है. 

कैसे करें

इसके लिए किसी चटाई पर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं और फिर धीरे-धीरे सांस लें. इसके लिए आपको हाथों को सिर के ऊपर ले जाना है और सांस छोड़नी है और फिर आगे की ओर झुकें और अपने माथे को जमीन पर टिका लें.  ऐसा करते वक्त सांस लेने पर खास ध्यान दें और करीब 30 सेकेंड के लिए ऐसे ही रहें और फिर रिलैक्स कर लें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement