Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High BP Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर से रहते हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये आसान नुस्खे, नहीं बढ़ेगी समस्या

Home Remedies For High BP: हाई बीपी एक ऐसी गंभीर समस्या है, जिसकी वजह से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं...

Latest News
High BP Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर से रहते हैं परेशान तो जरूर �अपनाएं ये आसान नुस्खे, नहीं बढ़ेगी समस्या

हाई ब्लड प्रेशर से रहते हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये आसान नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या केवल उम्रदराज लोगों को ही नहीं, बल्कि कम उम्र के लोग भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह है ज्यादा स्ट्रेस और खराब लाइफस्टाइल. इसके अलावा जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड और सोडियम की ज्यादा मात्रा कई बार हाई बीपी की वजह बनती है. हाई बीपी (High BP) एक ऐसी गंभीर समस्या है, जिसकी वजह से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान का खास ख्याल (High BP Home Remedies) रखना चाहिए. क्योंकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए केवल हेल्दी लाइफस्टाइल ही एकमात्र ऑप्शन होता है. आइए जानते हैं 5 आसान घरेलू नुस्खों के बारे में, जिससे अपनाकर आप अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रख सकते हैं... 

डैश डाइट करें फाॅलो (DASH Diet)

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप हेल्दी डाइ़ट लें. बता दें कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में डीएएसएस डाइट बहुत काम आती है. इस तरह के डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स, लीन मीट, मछली एवं नट्स आदि शामिल होते हैं. अगर आप इस डाइट को फाॅलो करेंगे तो कई और भी बीमारियां दूर रहेंगी.

आंत की गंदगी खींचकर बाहर कर देंगे ये 5 हेल्दी स्मूदी, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

अजवाइन

अजवाइन सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है और इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अच्छा माना जाता है. बता दें कि अजवाइन में फ्लेवोनोइड्स होते हैं और यह पोटेशियम, डाइटरी फाइबर, विटामिन के, फोलेट और मैंगनीज आदि से भरपूर होता है. ऐसे में आप सुबह खाली पेट अजवाइन वाला पानी पी सकते हैं. यह वेट लॉस में भी काफी मददगार होता है. 

तुलसी है फायदेमंद

इसके अलावा तुलसी के पत्ते के सेवन भी हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू इलाज में काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कई ऐसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. रोजाना इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है और अन्य कई गंभीर बीमारिया दूर रहती हैं. 

सर्दियों में साइनस और अस्थमा मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं बढ़ेगी दिक्कत

मोटापा

शरीर का बढ़ता वजन कई समस्याओं का कारण बनता है, जिसमें से हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डायबिटीज जैसी बीमारियां आम हैं. ऐसे में वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसके लिए एक्सरसाइज और डाइट के साथ रोज सुबह जीरा पानी भी पिएं. इससे वजन कम होने के साथ ही ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी का खतरा कम होता है.

एक्सरसाइज है जरूरी

बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. इसके लिए आपको रोज आधे से एक घंटे तक एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए. आप वॉक या स्विमिंग जैसी दूसरी फिजिकल एक्टिविटी भी कर सकते हैं. न केवल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए, बल्कि फिट रहने के लिए भी फिजिकल एक्टिव करना बहुत ही जरूरी है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement