Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Health Tips: चिलचिलाती धूप से घर आते ही पी लेते हैं ठंडा पानी? इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Cold Water Effects: गर्मी में तेज धूप से घर आने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल लें. इसके कारण आप इन गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

Latest News
Summer Health Tips: चिलचिलाती धूप से घर आते ही पी लेते हैं ठंडा पानी? इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

धूप से आने के बाद ठंडा पानी पीने के नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इन दिनों दिल्ली समेत देश के कई अन्य राज्यों में भीषण (Heat Wave In Delhi) गर्मी पड़ रही है, ऐसे में इस भयंकर गर्मी में जरा सी भी लापरवाही आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकती है. इसलिए इस चिलचिलाती गर्मी में सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही (Summer Health Tips) जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मी में लोग कई बार कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होता है.

ऐसी ही एक बड़ी गलती लोग धूप से आकर तुरंत ठंडा (Cold Water Effects) पानी पीकर करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक धूप से आकर तुरंत ठंडा पानी पीना सेहत के लिहाज से खतरनाक हो सकता है. इसके कारण आप  कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं...

हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, तेज गर्मी या धूप से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. पानी पीने से पहले आप 5-10 मिनट के लिए बैठें और फिर इसके बाद पानी पिएं. ध्यान रहे पानी भी आपको नॉर्मल पानी ही पीना चाहिए, क्योंकि बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर ठंडा गरम हो सकता है और इसके कारण लू लगना, बदहजमी होना, पेट दर्द होना, उल्टी, चक्कर आना जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती है.

 


यह भी पढ़ें:  पैरों के तलवों में जलन, झुनझुनी समेत ये लक्षण हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के संकेत, न करें अनदेखा


 इन बीमारियों से बचे रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप धूप से आने के बाद नार्मल पानी ही पिएं, जिससे आपकी बॉडी का तापमान एकदम से न बदले.  

गर्मी में रोज पिएं इतना पानी

इस भीषण गर्मी में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. इसके अलावा हेल्दी डाइट लेना बहुत ही जरूरी है. गर्मी में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है, हालांकि यह जानना भी जरूरी है की जरूरत से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए नुकसान हो सकता है.


यह भी पढ़ें: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स 


धूप से आने के तुरंत बाद न नहाएं

इसके अलावा धूप से आने के तुरंत बाद नहाने से भी बचना चाहिए, इससे लू लगने की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही इसके कारण मांसपेशियों में अकड़न की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि धूप से आने के तुरंत बाद न नहाएं. ऐसे में धूप से आने के बाद शरीर को कुछ देर छाया में ठंडा करें और फिर नहाने जाएं. आप इससे कई गंभीर समस्याओं से बचे रह सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement