Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox: इन चार लक्षणों से समझिए कैसे आपके शरीर में फैल जाएगा मंकी पॉक्स

Monkeypox 4 Stage : कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के खतरे के बीच मंकी पॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) का भी खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. ह्यूमन टू ह्यूमन (Human to Human) फैलने वाली ये बीमारी चार स्टेज में फैलती है.

Latest News
Monkeypox: इन चार लक्षणों से समझिए कैसे आपके शरीर में फैल जाएगा मंकी पॉक्स

Monkeypox: इन चार संकेतों से समझें  कैसे फैल रहा मंकी पॉक्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कोरोना (Corona) के साथ-साथ मंकी पॉक्स का डर भी लोगों के मन में बढ़ता जा रहा है. मंकी पॉक्स वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है दूसरे भी इससे ग्रस्त हो जाते हैं. यह वायरस काफी खतरनाक बताया जा रहा है और ये वायरस चार स्टेज  (Monkeypox Virus 4 Stage) में फैलता है. हर हर स्टेज पर अलग-अलग लक्षण मरीज में देखने को मिलते हैं. तो चलिए जानें कि हर स्टेज में मरीज पर कैसे लक्षण नजर आते हैं. 

यह भी पढ़ें: Blood Vessel Blockage: हार्ट में ब्लॉकेज का साइन हैं ये 9 लक्षण, इन 4 घरेलू नुस्‍खों से दूर होगा खतरा

 मंकी पॉक्‍स के 4 स्‍टेज पर नजर आने वाले लक्षण

1 स्टेज- मंकी पॉक्स से संक्रमति होने पर सबसे पहले रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है. फार्स्ट स्टेज में बुखार शरीर में दर्द और थकान महसूस हो सकती है और ये लगातार बनी रहती है. 

2 स्टेज - मंकी पॉक्स की सेकेंड स्टेज में बुखार के साथ ही शरीर पर खास कर चेहरे, पीठ और हांथों पर दाने आने लगते हैं. ये दानें जलन और खुजली के साथ हो सकते हैं. कई बार इनमें दर्द भी होता है. बुखार तेज होने लगता है.

यह भी पढ़ें: Covid in Kids: 14 साल तक के बच्चों में 2 महीने तक रहता है कोविड का लक्षण, स्टडी में खुलासा

3 स्टेज- मंकी पॉक्स की थर्डस्टेज पर हाथों, पैरों, चेहरे से दाने बढ़ते हुए मुंह, प्राइवेट पार्ट्स तक पहुंच जाते हैं और कई बार ये चकत्ते में बदल जाते हैं. 

4 स्टेज - मंकी पॉक्स की फोर्थ स्टेज पर ये दाने या चकत्ते उभर कर बडे़ दाने हो जाते हैं या कुछ ऐसे पस्ट्यूल में बदल जाते हैं जिनमें मवाद भरने लगता है.

21 दिन तक रहता है वायरस फैलने का खतरा
मंकी पॉक्स के मरीज से 21 दिन तक दूसरे व्यक्ति में वायरस फैलने का खतरा रहता है. मंकी पॉक्स के लक्षण नजर आते ही आइसोलेट होना जरूरी है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार, मंकी पॉक्स एक ऐसा वायरस है जो चेचक की तरह फैलता है; चेचक की तरह इसके भी हल्के लक्षण होते हैं यह बीमारी जानवरों से मनुष्यों में फैलती है. फिर लोगों ने दूसरे लोगों तक फैलती हुई चली जाती है. हालांकि, बीमारी बहुत लंबी नहीं रहती लेकिन खतरनाक जरूर होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement