Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mouth Ulcer Home Remedy: इन 5 गंभीर बीमारियों का संकेत है मुंह में छाले

Cure Blister: क्या आपके मुंह में छाले बार-बार हो रहे हैं तो इसे हल्के में न लें क्यों कि ये किसी न किसी बीमारी का संकेत दे रहे होते हैं.

Latest News
Mouth Ulcer Home Remedy: इन 5 गंभीर बीमारियों का संकेत है मुंह में छाले

पेट में गर्मी समेत इन 5 बीमारियों का कारण हैं छाले

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मुंह में छाले होने पर कई बार पानी पीने तक में तकलीफ होने लगती है. छाले होने के पीछे एक नहीं,कई कारण जिम्मेदार होते हैं. अगर आपके मुंह में अक्सर ही ऐसी समस्याएं होती हैं तो आपको गंभीरता से लेना चाहिए. 

हार्मोन असंतुलन, एसिडिटी, कब्ज, विटामिन-B व C की और अन्य पोषक तत्वों की कमी के कारण भी मुंह में छाले होते रहते है. कई बार छाले के पीछे कारण जेनेटिक भी होता है. अगर छाले 2 हफ्ते से ज्यादा चले तो इसे किसी न किसी बीमारी का संकेत समझना चाहिए. तो चलिए जानें कि अगर मुंह में छाले बार-बार हो रहे हैं तो इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं. 

Insulin deficiency:डायबिटीज से लेकर किडनी फेल्योर तक की वजह है इस एक हार्मोन की कमी

मुंह में छाला (Mouth Ulcer) जब बढ़ने लगता है तो ये घाव के रूप में हो जाता है. इससे मसूड़े, जीभ, आंतरिक गाल, होंठ या तालू के नरम सतह भी प्रभावित होने लगते हैं. छाले का रंग कई बार पीला या लाल होता है और इसमें दर्द भी होता है लेकिन संक्रामक नहीं होते हैं.

इन गंभीर बीमारियों का संकेत है मुंह में छाले

  • मधुमेह
  • इम्यून डिसऑर्डर
  • आंत में सूजन
  • सीलिएक डिजिज
  • बेहेट डिजिज
  • एड्स(HIV)

Mouth Ulcer Home Remedy 

खट्टे फल: मुंह में अल्सर का कारण विटामिन सी की कमी होता है। शरीर में इसके पूर्ति के लिए संतरे जैसे विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करने के लिए दिन में दो संतरे का सेवन कर सकते हैं।

दही: आमतौर पर मुंह में छाले पेट में होने वाली गर्मी के कारण होत हैं। चूंकि अल्सर से जलन होती है, इसलिए हर तरह के मसाले और गर्म भोजन से दूर रहना ही सबसे अच्छा है। आप अल्सर में राहत पाने के लिए ठंडे दही का सेवन कर सकते हैं। दही में मौजूद गुण एसिडिटी की समस्या को कम करके पेट को ठंडा रखने का काम करते हैं।

तुलसी के पत्ते : तुलसी के पत्ते अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं और सदियों से इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधी कामों में किया जाता रहा है। यदि आपको मुंह में छाले हैं तो छुटकारा पाने के लिए कुछ ताजी पत्तियों को चबाएं और साथ में कुछ मात्रा में पानी पिएं। ऐसा प्रतिदिन करने से छाले कुछ ही समय में खत्म हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Turmeric Milk:  इन बीमारियों में हल्‍दी वाला दूध पीना सेहत के लिए होता है खतरनाक

एलोवेरा जूस : यदि आपको मुंह में छाले है तो राहत पाने के लिए दिन भर में थोड़े-थोड़े मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा में भी सूजन-रोधी गुण होते हैं, और एलोवेरा का रस पेट के अल्सर के इलाज के लिए फायदेमंद भी जाना जाता है।

मुलेठी: मुलेठी पेट की समस्याओं के कारण होने वाले मुंह के छालों में मदद कर सकती है। आप इसे पीने के पानी और शहद के साथ मिलाकर ले सकते हैं। यह आपके पेट को साफ करने और अल्सर का कारण बनने वाले विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement