Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pumpkin Control Uric Acid: यूरिक एसिड को खून से सोख लेती है ये एक सब्जी, जोड़ों का दर्द और सूजन तक हो जाती है गायब

हर दिन डाइद में ली जाने वाली सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरी होती है. इन्हीं में से एक कद्दू है, जो कहीं भी आसानी से मिल जाता है. यह सब्जी यूरिक एसिड को कम करने में दवाई का काम करती है.

Latest News
Pumpkin Control Uric Acid: यूरिक एसिड को खून से सोख लेती है ये एक सब्जी, जोड़ों का दर्द और सूजन तक हो जाती है गायब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Pumpkin Reduce High Uric Acid) यूरिक एसिड आज के समय में आम समस्या बन गई है. यह बुजुर्ग से लेकर युवाओं में तेजी से बढ़ रही है. यूरिक एसिड का लेवल हाई होते ही जोड़ों में दर्द सूजन और गाउट जैसी समस्याएं होने लगती है. इन समस्या में चलना फिरना तक मुश्किल हो जाता है. यूरिक एसिड को समय रहते दवाई और किचन डाइट से भी कंट्रोल किया जा सकता है. एक्सपर्टस के अनुसार यूरिक एसिड के बढ़ते लेवल को रोकने में कद्दू एक बेहतरीन सब्जी है. इसमें हाई एंटीआॅक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसे डाइट में शामिल करने से ही जोड़ों में दर्द, सूजन और गाउट जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Jamun Seeds For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है इस नीले फल की गुठली, मिनटों में कंट्रोल करती है हाई ब्लड शुगर

कद्दू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह प्यूरिन मेटाबाॅलिज्म को तेज करता है, यह बाॅडी को तेजी से डिटाॅक्स करता है. इसके बीज भी बेहद गुणकारी और पोषक तत्वों से भरपूर है. इनका सेवन से भी बाॅडी को कई फायदे मिलते हैं. 

Hair Fall Control Oil: बालों पर चलता है इस तेल का जादू, सप्ताह में एक बार लगाने से जड़ों तक मजबूत हो जाएंगे बाल
 

यूरिक एसिड में ऐसे फायदा करता है कद्दू 

कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. यह डाइजेस्टिव एंजाम को बढ़ावा देते हैं. इसे प्रोटीन को पचाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही इसका हाई फाइबर जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है. इसे पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है. इसके नियमित सेवन से लिवर पाॅवर बूस्ट होती है. लिवर के तेज काम करने से यूरिक एसिड शरीर में जमा नहीं हो पाता. कद्दू के नियमित सेवन से दर्द में भी आराम मिलता है. इमें एंटी इम्फलेमेटरी के गुण होते हैं, जो गाउट की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. यह जोड़ों के दर्द और सूजन से भी राहत दिलाते हैं. 

Dal For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज भी डाइट में शामिल कर सकते हैं ये दाल, नहीं होगी दर्द और सूजन की परेशानी

ऐसे करें कद्दू का सेवन 

यूरिक एसिड में कद्दू का सेवन करने के कई तरीके हैं. इसमें कद्दू का सेवन सूप बनाकर किया जा सकता है. इसकी प्याज और मिर्च के साथ अच्छे से मैश करके सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. यूरिक एसिड में कद्दू का को टुकड़ों में काट लें और फिर दही के साथ रायता बनाकर पीने से भी यह लाभकारी होता है. खून में मिलकर यूरिक एसिड के बढ़ते लेवल को कम करने के लिए इसका नियमित सेवन बेहर फायदेमंद है. इसे जोड़ों के दर्द, सूजन की समस्या खत्म हो जाती है. वहीं हाई प्रोटीन और प्यूरिन युक्त चीजों से दूरी बनाना बेहद जरूरी है. इन्हें डाइट से इग्नोर करना ही फायदेमंद है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement