Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: डायबिटीज मरीज सोने से पहले पानी में मिलाकर पी लें ये एक जड़ी-बूटी, अगले दिन तक कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

अगर आप डायबिटीज से ग्रस्त हैं और दवाई लेने में भी समस्या होती है तो परेशान न हो. आयुर्वेद में शामिल इस जड़ी बूटी का सेवन करते ही हाई ब्लड शुगर भी आसानी से कंट्रोल हो जाएगा.

Latest News
Diabetes: डायबिटीज मरीज सोने से पहले पानी में मिलाकर पी लें ये एक जड़ी-बूटी, अगले दिन तक कंट्��रोल रहेगा ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोग डायबिटीज जैसी घातक बीमारी के शिकार हो रहे हैं. यह बीमारी मरते दम तक खत्म नहीं होती. इसे सिर्फ कंट्रोल ही किया जा सकता है. अगर आप डायबिटीज से ग्रस्त हैं और दवाई लेने में भी समस्या होती है तो परेशान न हो. आयुर्वेद में शामिल इस जड़ी बूटी का सेवन करते ही हाई ब्लड शुगर भी आसानी से कंट्रोल हो जाएगा. यह अगले दिन तक नहीं बढ़ेगा. यह बूटी कोई और नहीं बल्कि शतावरी है, जिसे पानी में मिलाकर पीने मात्र से ही ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसे अगले दिन तक कंट्रोल करने के लिए रात में शतावरी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आइए जानते हैं शतावरी के पानी बनाने का तरीका और इसके फायदे...

प्रोटीन और विटामिंस का भंडार है ये पानी वाला पौधा, डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल समेत इन 5 बीमारियों को करता है कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है शतावरी का पानी

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में शामिल शतावरी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. यह डायबिटीज जैसी घातक बीमारी को दूर रखती है. वहीं डायबिटीज मरीजों के लिए इसका पानी पीने मात्र से ही इंसुलिन प्रॉडक्शन नेचुरली तरीके से शुरू हो जाता है. यह खून में बढ़े शुगर लेवल का आसानी से सीमित कर देता है. इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर   डायबिटीज के खतरनाक लक्षणों से बचाता है.  

शतावरी में होते हैं ये पोषक तत्व

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शतावरी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. इनका नियमित रूप से सेवन टाइप टू डायबिटीज के खतरे को कम करती है. शतावरी में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. यह शुगर लेवल को आसानी से पचा देता है.  यह डायबिटीज में लाभकारी होता है. 

Vitamin E Deficiency: हाथ-पैरों की झनझनाहट इस विटामिन की कमी का दे रही संकेत, अनदेखी करने पर हड्डियों को करता है प्रभावित

ऐसे करें शतावरी के पानी का सेवन

एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज के हाई होने पर ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर देता है. शतावरी का पानी बनाने के लिए इसका एक टुकड़ा एक कप पानी में डालकर लें. इसके बाद पानी को अच्छे से उबाल लें. इसके अच्छे से उबलने के बाद रात को सोने से पहले इसका सेवन कर लें. यह ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर देता है. यह डायबिटीज मरीजों में लक्षणों को रोकता है. शतावरी का डायरेक्ट सेवन भी लाभकारी होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement