Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol: ब्लड में जमा फैट को गला देगा है ये अर्क, नसों की ब्लॉकेज खोलकर रक्तसंचार कर देगा तेज

Ayurvedic extract lower cholesterol: क्या आपकी नसों में वसा की परत जम गई है और इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो रहा है?

Latest News
Cholesterol:  ब्लड में जमा फैट को गला देगा है ये अर्क, नसों की ब्लॉकेज खोलकर रक्तसंचार कर देगा तेज

ब्लड जमा फैट को गला देगा है ये अर्क, नसों की ब्लॉकेज खोलकर रक्तसंचार कर देगा तेज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः नसों में जब वसा का स्तर बढ़ता है तो ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत भी बढ़ती है. वसा के कारण नसें सूज कर सख्त हो जाती हैं और ब्लड को बहुत कम जगह मिलती है बहाव के लिए. ये वसा हाई कोलेस्ट्रॉल होती है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बनती है.

अगर आपकी नसों में वसा का जमाव बढ़ता जा रहा है तो इसे खतरे का संकेत समझें क्योंकि ठंड के मौसम में ये वसा और सख्त हो जाती है और आसानी पिघलती नहीं. ऐसे में आपको डाइट के साथ एक्सरसाइज और एक खाए आयुवेर्दिक पेय पूरी सर्दी जरूर पीना चाहिए. ये पेय आपकी नसों में जमी वसा हो ढिलाकर के पिघला देती है. तो चलिए जानें ये रस किस चीज से बनेगा और कैसे

Cholesterol : ये पत्तियां रोज चबाना कर दें शुरू, नसों में जमी जिद्दी वसा पानी की तरह पिघल जाएगी


एनसीबीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि अदरक का रस हाई कोलेस्ट्रॉल पर जादुई तरीके से काम करता है. शोधकर्ताओं ने चूहों के एक समूह को दस हफ्तों तक अदरक का रस पीने को दिया और पाया कि उनके खून में प्लाज्मा ट्राइग्लिसराइड्स 27 प्रतिशत और कोलेस्ट्रॉल 29 प्रतिशत तक कम हो गया गया था. 

असल में अदरक में हाइपोलिपिडेमिक एजेंट पाया होता है जो कोलेस्ट्रॉल ब्लड में पिघलाने का काम करता है. अदरक में मुख्य एंटीऑक्सीडेंट जिंजरोल और शोगोल के साथ फेनोलिक कीटोन डेरिवेटिव जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. अदरक के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं क्योंकि यह सुपरऑक्साइड ऑयन और हाइड्रॉक्सिल रेडिकल्स को खत्म करता है. 

High cholesterol: नसों में जमी जिद्दी वसा इस पंचमेल ड्रिंक से पिघलेगी, कोलेस्ट्रॉल होगा कम 

कैसे करें इसका सेवन
अदरक का रस एक दिन में कितना लें और कैसे यह जानना जरूरी है. सामान्य रूप से दिन में 100 एमजी से लेकर दो ग्राम तक अदरक का सेवन किया जा सकता है. सबसे अच्छी खुराक दिन में चार बार 250 मिलीग्राम कुल दैनिक 1 ग्राम या प्रति दिन लगभग आधा चम्मच ताजा अदरक का रस पीना चाहिए.

कैसे बनाएं अदरक का रस
अदरक को छीलकर धोंकर इसे पीस लें और इसका रस छानकर पीएं. आप चाहें तो इसमें नींबू और शहद भी मिला सकते हैं. इससे इसकी शक्ति और बढ़ जाएगी. 

अदरक का रस कब पीना चाहिए
आपको खाली पेट हर सुबह अदरक का रस पीना चाहिए इससे आपके शरीर की सूजन, सर्दी-जुकाम और शरीर के साथ नसों में जमी वसा भी पिघलने लगेगी. साथ ही ये कई इंफेक्शन से बचाव प्रदान करता है. 

Pomegranate Juice: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर पर ब्रेक लगा देगा अनार का जूस

अदरक का रस और किसके लिए अच्छा है
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी.इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. इन गुणों के संयोजन के कई फायदे हैं. अदरक के ये स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव खांसी में सुधार करते हैं. बुखार कम करते हैं, संक्रमण से लड़ते हैं, सिरदर्द से राहत देते हैं और सामान्य सर्दी और फ्लू से जुड़े अन्य लक्षणों को कम करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement