Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ozone Therapy: क्या है ओजोन थेरेपी? इन गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरिजों के लिए है उपयोगी, जानें कैसे करता है काम

Ozone Therapy: ओजोन थेरेपी स्किन डिजीज, हाई बीपी और डायबिटीज जैसी बीमारियों की रोकथाम में वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में सहायक मानी जाती है. यहां जानिए क्या है ये थेरेपी और कैसे करती है काम...

Ozone Therapy: क्या है ओजोन थेरेपी? इन गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरिजों के लिए है �उपयोगी, जानें कैसे करता है काम

Ozone Therapy Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में ओजोन थेरेपी लोगों के बीच काफी फेमस हो रहा है, यह एक ऐसी थेरेपी है, जिसकी मदद से (Ozone Therapy) कई गंभीर बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. बता दें कि यह थेरेपी स्किन डिजीज, हाई बीपी और डायबिटीज जैसी बीमारियों की रोकथाम में वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में सहायक मानी जाती है. इस थेरेपी के लिए (Ozone Therapy Benefits) ओजोन और ऑक्सीजन को मिक्स करके व्यक्ति को इंजेक्शन के जरिए दिया जाता है और ये थेरेपी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करती है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं (What Is Ozone Therapy) कि यह थेरेपी क्या है और ये कैसे काम करता है, तो आइए जानते हैं इस खास थेरेपी के बारे में...

क्या है ओजोन थेरेपी? 

ओजोन थेरेपी इंजेक्शन के जरिए दी जाती है और ये थेरेपी शरीर में ग्लूटाथियोन को एक्टिव करती है. हालांकि ओजोन थेरेपी कराने वाले लोगों की संख्या काफी कम है. लेकिन आपको बता दें कि इसके काफी फायदे हैं. ये शरीर में सफेद सेल्स को बढ़ाता है और कई तरह की लाइफस्टाइल डिजीज में फायदा पहुंचाता है. बता दें कि इससे वायरल, बैक्टीरियल या फंगल से होने वाली बीमारियों को काबू में किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

कैसे काम करती है ये थेरेपी

इस थेरेपी में ओजोन गैस और ऑक्सीजन शरीर में सेल्स तक जाता है और इससे सेल्स की बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती  है. ये शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिन को भी बाहर निकालने में मदद करता है और अस्थमा जैसी फेफड़ों की बीमारियों में भी फायदेमंद है. बता दें कि ओजोन थेरेपी का सबसे ज्यादा यूज दर्द निवारक और स्किन को बेहतर करने के लिए किया जाता है. इससे कमर दर्द, जोड़ों के दर्द वाले मरीजों में भी इसका यूज किया जाता है. 

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

ओजोन थेरेपी लेने से पहले लें डाॅक्टर की सलाह

बता दें कि ओजोन थेरेपी हर हर व्यक्ति को सूट नहीं करती है और इस थेरेपी के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. इसलिए अगर आपको कोई बीमारी है तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें. इसके बाद ही ये थेरेपी लें. इसके अलावा कैंसर और हार्ट डिजीज के मरीजों को भी इस थेरेपी को कराने से पहले डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement