Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

101 साल की उम्र में BB Lal का निधन, आर्कियोलॉजिस्ट जिसने राम मंदिर के लिए जुटाया था सबूत

Archaeologist B B lal: बाबरी मस्जिद के नीचे राम मंदिर के सबूत खोजने वाले मशहूर आर्कियोलॉजिस्ट बी बी लाल का निधन हो गया है.

101 साल की उम्र में BB Lal का निधन, आर्कियोलॉजिस्ट जिसने राम मंदिर के लिए जुटाया था सबूत

बी बी लाल का 101 साल की उम्र में हुआ निधन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पद्म विभूषण से सम्मानित मशहूर आर्कियोलॉजिस्ट ब्रजबासी लाल (B B Lal) यानी बीबी लाल का 101 साल की उम्र में निधन हो गया है. बी बी लाल को अयोध्या मंदिर-मस्जिद (Ayodhya Controversy) विवाद में बड़ा सबूत खोज निकालने वाले आर्कियोलॉजिस्ट के तौर पर याद किया जाता है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) में काम करते हुए बी बी लाल ने बाबरी मस्जिद (Babri Mosque) के नीचे के मलबे में राम मंदिर के सबूत खोज निकाले थे. बी बी लाल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी ट्वीट करके दुख जताया है. पीएम मोदी ने कहा है कि बी बी लाल को हमेशा उस महान शख्सियत के रूप में याद किया जाएगा जिसने हमें हमारी समृद्ध विरासत से जोड़ने का काम किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने बी बी लाल के निधन पर दुख जताते हुए उनके साथ अपनी एक तस्वीर शेयर की है. नरेंद्र मोदी ने लिखा है, 'श्री बी बी लाल शानदार व्यक्तित्व वाले आदमी थे. देश के संस्कृति और पुरातत्व के मामलों में उनका योगदान अतुलनीय है. उन्हें एक ऐसे महान बौद्धिक इंसान के तौर पर याद किया जाएगा जिसने हमें हमारे समृद्ध इतिहास से जोड़ने का काम किया. उनके निधन से बहुत दुखी हूं. मेरी सांत्वना उनके परिवार को दोस्तों के साथ है. ॐ शांति.'

यह भी पढ़ें- 9/11 Attack: वो काला दिन जब सहम गई थी पूरी दुनिया, जानें कैसे दहल उठा था अमेरिका

कौन थे प्रोफेसर बी बी लाल?
प्रोफेसर बीबी लाल का जन्म 2 मई 1921 को झांसी जिले के बैडोरा गांव में हुआ था. साल 2000 में उन्हें पद्म भूषण और साल 2021 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. बी बी लाल साल 1968 से 1972 तक एएसआई के डायरेक्टर जनरल थे. उन्हें एएसआई के सबसे युवा डायरेक्टर जनरल में भी गिना जाता है. कहा जाता है कि बी बी लाल ने ही 70 के दशक में अयोध्या में राम मंदिर के सबूत ढूंढ निकाले थे. हालांकि, इस पर कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं बनाई गई थी.

यह भी पढ़ें- ED Raid: कोलकाता में बिजनेसमैन के 6 ठिकानों पर छापेमारी, अब तक 17 करोड़ रुपये कैश बरामद 

बी बी लाल के निधन पर संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने दुख जताते हुए कहा है कि हमने सबसे बुद्धिमान इंसानों में से एक को खो दिया है. एएसआई के अधिकारियों ने बी बी लाल के निधन पर दुख जताया है. एएसआई ने अपने ट्वीट में कहा है, 'पद्म विभूषण से सम्मानित प्रोफेसर बीबी लाल का पुरात्तव के क्षेत्र में योगदान अतुलनीय रहा है. उन्होंने अपनी जिंदगी के पूरे 101 साल इसी क्षेत्र को दे दिए. वह भले ही इस दुनिया से चले गए हों लेकिन उनका काम हमेशा जिंदा रहेगा. उनके काम से लोग हमेशा सीखते रहेंगे और पीढ़ियां आबाद होती रहेंगी. हम उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement