Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Jodo Yatra: आज से भारत भ्रमण पर निकलेंगे राहुल गांधी, क्या सत्ता तक पहुंच पाएगी कांग्रेस?

Bharat Jodo Yatra Congress: कांग्रेस पार्टी कल से राहुल गांधी की अगुवाई में अपनी भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने जा रही है जो 150 दिनों तक चलेगी.

Bharat Jodo Yatra: आज से भारत भ्रमण पर निकलेंगे राहुल गांधी, क्या सत्ता तक पहुंच पाएगी कांग्रेस?

150 दिनों तक चलेगी भारत जोड़ो यात्रा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राहुल गांधी की (Rahul Gandhi) अगुवाई में कांग्रेस पार्टी आज से अपनी 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) शुरू करने जा रही है. यह यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू होकर देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों से होते हुए कश्मीर तक जाएगी. 7 सितंबर से शुरू होने वाली यह यात्रा 150 दिनों तक चलेगी और कांग्रेस के सिपाही इस दौरान 3,750 किलोमीटर का सफर तय करेंगे. कहा जा रहा है कि इस यात्रा के जरिए कांग्रेस पार्टी अपने काडर को जगाने के साथ-साथ आम जनता को भी पार्टी से जोड़ने की योजना बना चुकी है. 

साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी 5 महीने लंबी इस यात्रा के जरिए अपने पक्ष में माहौल बनाकर एजेंटा सेट करने की तैयारी में है. हालांकि, कांग्रेस का कहना है कि यह यात्रा जनता की चिंता और परिवर्तनकारी राजनीति के लिए आयोजित की जा रही है. कांग्रेस का कहना है कि वह ऐसा संदेश देना चाहती है कि वही एक पार्टी है जो भारत को जोड़कर रख सकती है.

यह भी पढ़ें- मुश्किल में फंसीं ममता बनर्जी, हाई कोर्ट ने दीदी के रिश्तेदारों से मांगा हलफनामा!

यात्रा के दौरान ही होगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव
कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होगी. 24 से 30 सितंबर तक नामांकन होना है और 8 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. अगर एक से ज्यादा उम्मीदवार नामांकन करते हैं तो 17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे और 19 अक्टूबर को नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान होगा. इस दौरान भारत जोड़ो यात्रा जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें- असली शिवसेना के साथ मिलकर BJP लड़ेगी BMC चुनाव, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान

7 सितंबर को राहुल गांधी तमिलनाडु के राजीव गांधी मेमोरियल जाएंगे. इसके बाद कन्याकुमारी के गांधी मंडपम में एक प्रार्थना सभा होगी. इसी सभा में तमिलनाडु के सीएम एम के स्टालिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी को तिरंगा सौंपेंगे. शाम 5 बजे एक और सभा होगी जहां से यात्रा औपचारिक रूप से शुरू हो जाएगी. कांग्रेस ने कहा है कि इस यात्रा में पार्टी के झंडे के बजाय तिरंगे झंडे का ही इस्तेमाल किया जाएगा.

हर दिन 15-20 किलोमीटर चलेगी यह यात्रा
150 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा में 118 नेता पदयात्रा करेंगे. इन नेताओं के अलावा कांग्रेस पार्टी के हजारों कार्यकर्ता, सिविल सोसायटी के लोग और आम जनता भी यात्रा का हिस्सा बनेगी. यह यात्रा हर दिन लगभग 20-25 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी. यात्रा की अगुवाई राहुल गांधी करेंगे और अलग-अलग राज्यों में उस राज्य के नेता भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ते रहेंगे.

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन गेम की लत में फंस कर 17 साल के किशोर ने लगाई फांसी! 

कन्याकुमारी से शुरू होकर यह यात्रा तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, नीलांबुर, मैसूर, बेल्लारी, रायचुर, विकाराबाद, नांदेड़, जलगांव, इंदौर, कोटा, दौसा, अलवर, बुलंदशहर, दिल्ली, अंबाला, पठानकोट और जम्मू से गुजरने के बाद श्रीनगर में पूरी होगी. इस यात्रा में शामिल होने वाले यात्रियों को 'भारत यात्री', 'अतिथि यात्री' और 'प्रदेश यात्री' नाम की तीन कैटगरी में रखा गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement