Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Elon Musk: 51 की उम्र में भी कैसे 30 के दिखते हैं एलन मस्क? खुद बताया 'चमत्कारी' दवा का नाम

Elon Musk: एलन मस्क खुद को फिट रखने के लिए एक दवा का इस्तेमाल करते हैं. इसकी कीमत लाखों रुपये में है. 

Elon Musk: 51 की उम्र में भी कैसे 30 के दिखते हैं एलन मस्क? खुद बताया 'चमत्कारी' दवा का नाम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ट्विटर डील (Twitter Deal) के बाद टेस्ला (Tesla) कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) एक बार फिर चर्चा में है. फिटनेस को लेकर काफी लोग उन्हें अपना रोल मॉडल भी मानते हैं. 51 साल की उम्र में भी वह 30 जैसे दिखते हैं. इसके लिए वह एक खास तरह की अमेरिकी ड्रग का इस्तेमाल करते हैं. इस दवा का इस्तेमाल वह वजन को कम करने के लिए करते हैं. इस खास दवा को खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है. इसकी कीमत लाखों रुपये में है. अगर आप भी इस दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

क्या है इस दवा का नाम
एलन मस्क ने बताया था कि वह अमेरिकी ड्रग वीगोवी (wegovy) का इस्तेमाल करते हैं. इस दवा को खासतौर पर वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि डॉक्टरों का साफ कहना है कि इस दवा का इस्तेमाल केवल वही लोग करें जिनका वजन हद से ज्यादा बढ़ चुका है. वीगोवी डायबटीज की दवा सेमाग्लूटाइड का एक उच्च खुराक मानी जाती है. इस दवा को जून 2021 में यूएसएफडीए द्वारा 27 किलो या उससे अधिक के बॉडी फैट घटाने के लिए सलाह दी गई थी. अगर इससे कम के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह फायदे की जगह शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है. 

ये भी पढ़ेंः Elon Musk और पराग अग्रवाल के बीच क्या था विवाद? जानें कब से हुई इसकी शुरुआत

क्या भारत में भी मिलती है यह दवा?
भारत में यह दवा नहीं मिलती है. दरअसल भारत में मधुमेह की किसी भी दवा को वजन घटाने के लिए उपयोग करने के लिए लाइसेंस नहीं दिया जाता है. हालांकि जिन लोगों को डाइबिटीज नहीं भी है वह भी ऐसी दवाओं को इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करना चाहते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग एक्सरसाइज करना नहीं चाहते और डाइटिंग के बिना अपना वजन घटाना चाहते हैं वह कई बार इंजेक्शन वाली दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. इससे कई बार वीकली डोज से छह महीने में 8 से 10 किलोग्राम वजन कम किया जा सकता है. हालांकि इससे कई तरह की एलर्जी, पित्त पथरी बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement