Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव की आज होगी घोषणा, दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जून को खत्म हो रहा है. इससे पहले नए राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा.  

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव की आज होगी घोषणा, दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः चुनाव आयोग (Election Commission) आज राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election 2022) की तारीख का ऐलान करेगा. चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राष्ट्रपति चुनाव के तारीख की घोषणा करेगा. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति को शपथ लेनी है. इससे पहले चुनावी प्रक्रिया को पूरा किया जाना है. पिछला राष्ट्रपति चुनाव 2017 में 17 जुलाई को हुआ था. 

24 जुलाई को समाप्त हो रहा है राष्ट्रपति का कार्यकाल
राष्ट्रपति कोविंद का कार्याकला 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. ऐसे में उससे पहले ही नए राष्ट्रपति के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी होनी है. चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी जरूरी तैयारियों पर तेजी से काम चल रहा है. बता दें कि भारत के राष्ट्रपति का चुनाव अनुच्छेद 55 के अनुसार आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के एकल संक्रमणीय मत पद्धति के द्वारा होता है.

ये भी पढ़ेंः Rajya Sabha Elections: वोटिंग से पहले बीजेपी ने उठाया ये बड़ा कदम, वोटों में सेंधमारी से डरीं पार्टियां 

बहुमत के आंकड़े से मामूली दूरी पर है NDA
राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की बात करें तो वह बहुमत के आंकड़ें से थोड़ी दूरी पर है. निर्वाचक मंडल का कुल मूल्य 10,98,803 है. अपने उम्मीदवार को राष्ट्रपति बनवाने के लिए एनडीए को बीजेडी और वायएसआरसी के समर्थन की आवश्यकता होगी. पिछले राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद को 65.35% मत मिले थे. एनडीए की कोशिश इस बार भी यह आंकड़ा छूने की होगी.   

राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है? 
राष्ट्रपति का चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा के सभी सांसद और सभी राज्यों के विधायक वोट डालते हैं. इन सभी के वोट की अहमियत यानी वैल्यू अलग-अलग होती है. अलग-अलग राज्य के विधायक के वोट की वैल्यू भी अलग होती है. एक सांसद के वोट की कीमत 708 होती है. विधायकों के वोट की वैल्यू उस राज्य की आबादी और सीटों की संख्या पर निर्भर होती है.   

ये भी पढ़ेंः राहुल गांधी की ED के सामने पेशी से पहले शक्ति प्रदर्शन की तैयारी में जुटी कांग्रेस, बनाया ये प्लान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement