Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maharashtra Assembly Session Live: राहुल नार्वेकर बने महाराष्ट्र के विधानसभा स्पीकर, एकनाथ शिंदे की एक और जीत

महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र की शुरुआत हो चुकी है. पहले दिन विधानसभा के स्पीकर का चुनाव हो रहा है. 4 जुलाई को फ्लोर टेस्ट होने वाला है.

Maharashtra Assembly Session Live: राहुल नार्वेकर बने महाराष्ट्र के विधानसभा स्पीकर, एकनाथ शिंदे की एक और जीत

अपने समर्थक विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे. (फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र (Maharashtra Politics) का सियासी समर अब थमता नजर आ रहा है. नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के बाद रविवार को विधानसभा के विशेष सत्र की शुरुआत हुई है. महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर (Rahul Narwekar) चुन लिए गए हैं. नार्वेकर के पक्ष में 164 विधायकों ने वोटिंग की है. उन्होंने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है.

एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) महाराष्ट्र (Maharashtra) के सीएम पद की कमान संभाल चुके हैं. ऐसे में सोमवार को फ्लोर टेस्ट में उन्हें बहुमत हर हाल में साबित करना होगा. नए विधानसभा अध्यक्ष के चयन को लेकर शिंदे गुट और उद्धव गुट आमने-सामने हैं. 

स्पीकर के चुनाव से पहले आया ट्विस्ट, विधानसभा में शिवसेना का दफ्तर सील

एक तरफ शिवसेना के बागी विधायकों ने वोटिंग की दूसरी तरफ उद्धव ठाकरे के समर्थक विधायक भी सदन में मौजूद रहे. सदन में एकनाथ शिंदे के साथ साथ उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी उत्साहित नजर आए. जैसे ही स्पीकर के पद पर एनडीए गठबंधन का उम्मीदवार जीता, नजारा बदल गया.

विधानसभा में लगे जय श्री राम और शिवा जी के नारे

महाराष्ट्र विधानसभा में अध्यक्ष पद के चुनाव के बाद जमकर नारेबाजी हुई. बीजेपी और बागी शिवसैनिकों ने सदन में जय श्री राम और भारत माता की जय के नारे लगाए. सदन में छत्रपति शिवाजी की भी जयकारे लगे. एनडीए के विधायक खासे उत्साहित नजर आए.
 

AIMIM-समाजावादी पार्टी के विधायकों ने किया वोटिंग से किनारा

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर चुनाव में वोटिंग से असदुद्दीन ओवैसी नेतृत्व वाली पार्टी AIMIM और समाजवादी पार्टी विधायकों ने किनारा कर लिया. ओवैसी के दो विधायकों ने जहां वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया वहीं सपा विधायकों ने भी किसी को वोट नहीं किया. 

कौन हैं राहुल नार्वेकर? 

राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र की कोलबा विधानसभा सीट से विधायक हैं. राहुल नार्वेकर राजनीति में उतरने से पहले वकील थी. उनके परिवार का राजनीति से जुड़ाव रहा है. स्थानीय स्तर के चुनावों में उनका परिवार हिस्सा लेता रहा है.

साल 2014 के लोकसभा चुनावों में राहुल नार्वेकर शिवसेना के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला. साल 2019 में वह पहली बार विधायक बने और अब उन्हें महाराष्ट्र का विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement