Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fact Check: क्या पाकिस्तान के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास करने वाली है श्रीलंका की सेना?

हाल के दिनों में भारत, श्रीलंका के लिए सुपरमैन साबित हुआ है. भारत ने हर स्तर पर संकटग्रस्त देश की मदद की है. ऐसी खबरें सामने आईं थीं कि पाकिस्तान के साथ श्रीलंकाई नौसेना संयुक्त युद्ध अभ्यास करने वाली है. अब इस दावे की सच्चाई सामने आ गई है.

Fact Check: क्या पाकिस्तान के साथ संयुक्त युद्ध अभ�्यास करने वाली है श्रीलंका की सेना?

भारत ने की है श्रीलंका की हर संभव मदद.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: श्रीलंका (Sri Lanka) इन दिनों अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक अस्थिरता के बीच भारत श्रीलंका का सबसे बड़ा मददगार बनकर उभरा है. संकटग्रस्त देश की मदद करने के लिए भारत ने कई अहम कदम उठाए हैं. संकट के दौरान ही एक ऐसी खबर सामने आई है जिसकी वजह से देश के लोग नाराज हो सकते हैं. ख़बर यह थी कि श्रीलंकाई नौसेना, पाकिस्तान के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास कर सकती है.

अब इस खबर की सच्चाई सामने आ गई है. श्रीलंकाई नौसेना ने उन खबरों को भ्रामक करार देते हुए रविवार को खारिज कर दिया कि वह कोलंबो बंदरगाह पर रुके एक पाकिस्तानी युद्धपोत के साथ युद्ध अभ्यास करेगी. श्रीलंकाई नौसेना ने हालांकि इसकी पुष्टि की कि वह पाकिस्तानी युद्धपोत पीएनएस तैमूर के साथ पश्चिमी समुद्र में एक 'पैसेज एक्सरसाइज' करेगी जब वह द्वीपीय देश से रवान होगा. 

आज़ादी के 75 साल: 1973 से साल 2000 तक कैसे बदलता गया भारत, जानिए हर साल की कहानी

...तो क्या चीन-पाकिस्तान का अड्डा बन गया है श्रीलंका?

चीन निर्मित पाकिस्तानी पोत कोलंबो बंदरगाह पर शुक्रवार को ऐसे समय रुका जब श्रीलंका सरकार ने एक उच्च तकनीक वाले चीनी अनुसंधान जहाज को फिर पूर्ति उद्देश्यों के लिए 16 अगस्त से 22 अगस्त तक हंबनटोटा के दक्षिणी बंदरगाह का दौरा करने की अनुमति दी है.

आज़ादी के 75 साल: 1948 से 1960 तक साल-दर-साल कैसे बदलती रही भारत की तस्वीर?

भारत के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है श्रीलंका?

श्रीलंका ने चीनी पोत को यह अनुमति भारत की ओर से इसको लेकर चिंता जताए जाने के बावजूद दी है. पहले श्रीलंका ने भारत की चिंता के बीच चीन से इस जहाज का आगमन टालने को कहा था. बैलेस्टिक मिसाइल एवं उपग्रह का पता लगाने में सक्षम 'युआन वांग 5' नामक यह जहाज पहले बृहस्पतिवार को पहुंचने वाला था और 17 अगस्त तक बंदरगाह पर रूकने वाला था.

Independence Day : नेगेटिव सोच, आलस और Attachment को करें Bye, तभी सही माइने में होगी 'आजादी' 

श्रीलंका ने चीन निर्मित पाकिस्तान के युद्धपोत पीएनएस तैमूर को कोलंबो में रुकने की अनुमति दे दी है. श्रीलंका ने पाकिस्तानी पोत को यह इजाजत बांग्लादेश सरकार द्वारा चटगांव बंदरगाह पर रुकने की अनुमति देने से इनकार करने के बाद दी. 

क्या चीन-श्रीलंका के बीच होगी पैसेज एक्सरसाइज?

श्रीलंकाई नौसेना ने रविवार को एक बयान में कहा कि पाकिस्तान नौसेना का जहाज (PNS) तैमूर औपचारिक यात्रा पर शुक्रवार को श्रीलंका पहुंचा. उसने कहा कि तैमूर कोलंबो के समुद्र में एसएलएनएस सिंधुराला के साथ एक पैसेज एक्सरसाइज करेगा जब वह अपनी यात्रा पूरी करने के बाद 15 अगस्त को द्वीप से प्रस्थान करेगा. 

पैसेज एक्सरसाइज यह सुनिश्चित करने के लिए दो नौसेनाओं के बीच किया जाने वाला एक अभ्यास होता है कि नौसेना युद्ध या मानवीय राहत के समय संवाद और सहयोग करने में सक्षम हैं. 

क्या है खबर की असली सच्चाई?

श्रीलंका ने दावा किया है कि इस पृष्ठभूमि में, श्रीलंकाई नौसेना और पाकिस्तानी नौसेना के बीच 'युद्ध अभ्यास' के बारे में प्रसारित हो रही कुछ मीडिया खबरें भ्रामक हैं. इसमें कहा गया है कि श्रीलंकाई नौसेना, विदेशी नौसेनाओं की सहमति के साथ, नियमित अभ्यास के रूप में पैसेज एक्सरसाइज आयोजित करती है, जब आने वाले नौसैनिक जहाज आधिकारिक पोर्ट कॉल के बाद द्वीप से प्रस्थान करते हैं. 

आजादी के 10 नारे जिन्हें आज भी नहीं भूला पाया है देश

पोर्ट कॉल किसी जहाज या पोत के निर्धारित यात्रा के बीच में सामान उतारने या चढ़ाने या ईंधन लेने के लिए रुकने को कहते हैं. श्रीलंका ने कहा था कि इन प्रयासों का मुख्य मकसद अंतर-संचालन, साझेदारी और सद्भावना को बढ़ाने के साथ-साथ विदेशी नौसेनाओं के साथ सामान्य प्रोटोकॉल है. 

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक श्रीलंकाई नौसेना ने पिछले कई मौकों पर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, रूस और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की नौसेनाओं के साथ इसी तरह के पैसेज एक्सरसाइज किए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement