Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'पाकिस्तान जिंदाबाद के नारों के साथ भीड़ ने कर दिया हमला', पढ़ें नूंह हिंसा की FIR रिपोर्ट

FIR के मुताबिक कुछ लोगों ने शिव मंदिर पर पत्थरबाजी की थी. 100 से ज्यादा लोगों की भीड़ ने पेट्रोल बम भी फेंके. कांवड़ यात्रा पर भी पथराव किया गया.

'पाकिस्तान जिंदाबाद के नारों के साथ भीड़ ने कर दिया हमला', पढ़ें नूंह हिंसा की FIR रिपोर्ट

कांग्रेस विधायक की गिरफ्तारी के बाद नूंह में धारा 144 लागू

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हरियाणा के नूंह इलाके में भड़की सांप्रदायिक हिंसा के FIR रिपोर्ट की कॉपी सामने आई है. पुलिस की ओर से फाइल FIR के मुताबिक 800 से ज्यादा लोगों की भीड़ ने कांवड़ यात्रा पर हमला बोला और हिंदू मंदिर पर पत्थरबाजी की. हिंसा की शुरुआत नलहर के पास स्थित एक शिवमंदिर से हुई, जहां विश्व हिंदू परिषद की यात्रा शुरू हुई थी. समुदाय विशेष के  800 से 900 लोगों की भीड़ ने 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाए और 'अल्ला हू अकबर' बोलकर मंदिर की ओर बढ़ने लगे. उनके हाथों में लाठी-डंडे थे. 

FIR में कहा गया है कि भीड़ के हाथों में गैरकानूनी हथियार थे. वे लोगों को मारने के इरादे से आए थे. शिव मंदिर पर पास के खेतों से ही लोगों ने हमला बोला. लोगों ने पेट्रोल बम फेंके. उनके हाथों में लाठी-डंडे भी थे. उन्होंने दूर से ही मंदिर पर पेट्रोल बम फेंके. 

इसे भी पढ़ें- LIVE: दिल्ली सर्विस बिल पर लोकसभा में चर्चा, अमित शाह ने कहा- विजिलेंस पर कब्जा चाहती है AAP

FIR में किन बातों का है जिक्र?

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि वह भीड़ को कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा था लेकिन वे काबू में नहीं आ रहे थे. वे विश्व हिंदू परिषद की रैली के पास आते गए और पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाते गए. उन्होंने गैरकानूनी हथियों से हमला भी बोल दिया. पुलिस ने हवा में तीन राउंड फायरिंग भी की. भीड़ ने गाड़ियों को तोड़ दिया, उनमें आग लगा दी.

इसे भी पढ़ें- Dhoni New Hairstyle Video: फिर लंबे बाल रखेंगे धोनी? कैप्टन कूल के वीडियो में दिखा नया हेयरस्टाइल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें रैली में शामिल लोग कारों में छिपते नजर आ रहे हैं. FIR के मुताबिक 4 लोग इस हमले से मुख्या साजिशकर्ता हैं. लुखमान, वाजिद, साहिल और जखर. इसके अलावा कई लोग इस साजिश में शामिल रहे हैं. भीड़ ने पेट्रोल बम को मुख्य हथियार की तरह इस्तेमाल किया है. पुलिस और प्रशासन के लोगों पर भी भीड़ ने हमला बोला है. 

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में FIR के हवाले से कहा गया है कि धार्मिक यात्रा पर पथराव और हिंसा के बाद नूंह में कई जगह मंगलवार को हिंसा भड़की. 6 लोगों की इस हमले में मौत हुई है. नूंह और दूसरे हिंसा प्रभावित जगहों पर प्रशासन ने कर्फ्यू का ऐलान किया था. भीड़ ने ही लोगों की हत्या की, दुकानों को तोड़ दिया और घरों पर पत्थरबाजी की. 

सांप्रदायिक झड़पों से सुलग उठा हरियाणा
हरियाणा में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की धार्मिक यात्रा के बाद जमकर हंगामा भड़का. यात्रा पर ही फायरिंग शुरू हुई, लोगों ने पत्थर फेंके. करीब 2,500 लोगों की भीड़ एक मंदिर में जाकर छिपी. इसके बाद इलाके में जमकर सांप्रदायिक झडपें हुईं.

पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम जैसी जगहों पर हिंसा भड़की. ये जगहें दिल्ली से सटी हुई हैं. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि अब तक कुल 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 90 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने कहा है कि हिंसा के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement