Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jammu-Kashmir: 48 घंटे, 3 मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने कैसे ढेर किए 5 आतंकी?

कश्मीर घाटी में सुरक्षाबल लगातार आतंकियों के खिलाफ एक्शन मोड में हैं. हर आतंकी मंसूबे को नाकाम करने की कोशिश की जा रही है.

Jammu-Kashmir: 48 घंटे, 3 मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने कैसे ढेर किए 5 आतंकी?

security forces in Kashmir. (Representative Image)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आतंकियों के खिलाफ लगातार एक्शन जारी है. शनिवार को सुरक्षा बलों (Security Forces) के साथ हुई दो मुठभेड़ों (Encounter) में चार आतंकवादी (Terrorist) मारे गए. मारे गए आतंकवादियों में से एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) एक्सपर्ट था.

'आकाशवाणी' की एक रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) के पुलवामा (Pulwama), शोपियां (Shopian) और अनंतनाग (Anantnag) जिलों में बीते 48 घंटे के दौरान सुरक्षाबलों के साथ तीन अलग-अलग मुठभेड़ों में पांच आतंकवादी मारे गए हैं.

लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के दो आतंकवादी शोपियां जिले में मारे गए, वहीं दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में अंसार गजवा-उल-हिंद (Ansar Ghazwat-ul-Hind) के दो आतंकवादी मारे गए. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच एक और मुठभेड़ की खबर सामने आई है.

क्यों हुई आतंकियों से मुठभेड़?

खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शोपियां के चौगाम गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी का एक इनपुट मिला था. जानकारी मिलते ही सुरक्षा बलों ने घेराबंदी और तलाशी अभियान (Search Operation) शुरू कर दिया. सेना के एक अधिकारी ने कहा है कि सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों को आत्मसमर्पण (Surrender) करने का मौका दिया गया था लेकिन आतंकवादियों ने इससे इनकार दिया और सुरक्षाबलों पर गोलियां बरसाने लगे. जान बचाने के लिए सुरक्षाबलों ने जवाबी हमला किया जिसमें 2 आतंकी ढेर हो गए. आतंकियों के शव भी मुठभेड़ स्थल से बरामद कर लिए गए हैं.

कौन हैं मारे गए आतंकी?

मारे गए आतंकवादियों की पहचान शोपियां में ब्रारीपुरा के सज्जाद अहमद चक और पुलवामा में अचान लिटर के राजा बासित याकूब के रूप में की गई है. पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक दोनों आतंकी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे और वे कई आतंकी समूहों में शामिल रहे हैं. एनकाउंटर में ढेर आतंकी सज्जाद अहमद चक युवाओं को आतंकवादी संगठनों में भर्ती करने में भी शामिल कराता था.

आतंकियों के पास से कितने हथियार बरामद?

 आतंकवादियों के पास से दो AK राइफल, चार एके मैगजीन और 32 गोलियां बरामद की गई हैं. आंतकियों के पास से पर्याप्त गोला-बारूद सहित अन्य सामग्री भी बरामद की गई है. बरामद सामग्री को आगे की जांच के लिए रिकार्ड में ले लिया गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पुलवामा जिले के त्राल इलाके के हरदुमीर में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच एक और मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में भी दो आतंकवादी मारे गए. कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने दोनों की पहचान नदीम भट और रसूल उर्फ आदिल के रूप में की. उन्होंने कहा कि रसूल IED एक्सपर्ट था.

सुरक्षाबलों को निशाना बना चुके थे आतंकी

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने एक ट्वीट में कहा, 'मारे गए आतंकी प्रतिबंधित संगठन अंसार गजवा-उल-हिंद (AUGH) से जुड़े थे. दो एके राइफल बरामद की गई हैं. दोनों आईईडी विस्फोट और ग्रेनेड फेंकने सहित कई आतंकी घटनाओं में शामिल थे. ये पुलिस और सुरक्षा बलों के प्रतिष्ठानों पर आईईडी विस्फोट और ग्रेनेड हमलों सहित कई आतंकी वारदात में शामिल समूहों का हिस्सा थे.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement