Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं वो लोग, जिन पर देश की राजधानी Delhi में खेला है BJP ने दांव

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची में दिल्ली में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. पांच सीटों पर घोषित हुए नामों में चार चेहरे नए उतारे गए हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं वो लोग, जिन पर देश की राजधानी Delhi में खेला है BJP ने दांव

 BJP expels 35 leaders

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls 2024) के लिए अपने उम्मीदवार तय करने शुरू कर दिए हैं. पहले चरण में भाजपा ने 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 195 सीट पर अपने उम्मीदवार तय किए हैं, जिनमें दिल्ली की 7 सीटों में से भी 5 शामिल हैं. भाजपा ने देश की राजधानी में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) और कांग्रेस (Congress) के बीच हुए गठबंधन के कारण बदले समीकरणों के बीच उम्मीदवार चुनने में पूरी 'इंजीनियरिंग' दिखाई है. भगवा दल ने 5 सीट के लिए जो नाम तय किए हैं, उनमें से 4 उम्मीदवार नए हैं. 

इन्हें दिया है भाजपा ने दिल्ली में टिकट

पार्टी ने केवल भोजपुरी एक्टर मनोज तिवारी पर ही फिर से भरोसा जताया है और उन्हें उत्तरपूर्वी दिल्ली से ही बरकरार रखा गया है. चांदनी चौक सीट से वरिष्ठ नेता डॉ. हर्षवर्धन की जगह प्रवीण सिंह खंडेलवाल को, नई दिल्ली सीट से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह बांसुरी स्वराज को, पश्चिमी दिल्ली से दिवंगत मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा के बेटे प्रवेश वर्मा की जगह कमलजीत सिंह सहरावत को और दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया गया है.

कौन हैं भाजपा के ये उम्मीदवार

  • मनोज तिवारी: मनोज तिवारी दिल्ली में 2014 और 2019 में दो बार भाजपा के टिकट पर सांसद बन चुके हैं. एकसमय भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार रहे मनोज तिवारी चर्चित गायक व अभिनेता हैं. उन्हें इस समय दिल्ली में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में से एक माना जाता है. वह दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 
  • बांसुरी स्वराज: भाजपा की लोकप्रिय नेता व विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज पेशे से सुप्रीम कोर्ट की वकील हैं. दिल्ली भाजपा के विधि प्रकोष्ठ की सह-संयोजक बांसुरी लंदन से पढ़ी हुई हैं. उन्हें महिला सशक्तीकरण और सामाजिक न्याय के लिए आवाज उठाने वाली नेताओं में गिना जाता है.
  • कमलजीत सहरावत: प्रवेश वर्मा जैसे दिग्गज नेता की जगह उतर रहीं कमलजीत सहरावात फिलहाल नगर निगम पार्षद हैं. वे दिल्ली नगर निगम के द्वारका-बी वार्ड से पार्षद हैं. दिल्ली में तीन नगर निगम रहने के दौरान कमलजीत 2017-18 में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की मेयर भी रह चुकी हैं. जाट नेता के तौर पर पश्चिमी दिल्ली के जाट वोटर्स को लुभाने की जिम्मेदारी उन्हें मिली है. वह फिलहाल प्रदेश भाजपा संगठन में महामंत्री हैं. 
  • प्रवीण खंडेलवाल: व्यापारी नेता के तौर पर राष्ट्रीय पहचान रखने वाले प्रवीण खंडेलवाल को भाजपा ने चांदनी चौक से टिकट दिया है. प्रवीण कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के महासचिव हैं. दिल्ली के रामजस कॉलेज के एल्युमिनी प्रवीण LLB डिग्रीधारी हैं. व्यापारी नेता के तौर पर उनकी चांदनी चौक इलाके में अच्छी पकड़ है. यहां के वोटरों में व्यापारियों की संख्या ज्यादा होने के कारण भाजपा को उम्मीद है कि वे विनिंग कैंडीडेट साबित होंगे. 
  • रामवीर सिंह बिधूड़ी: दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी जैसे फायर ब्रांड नेता की जगह भाजपा ने उन्हीं के समुदाय के रामवीर सिंह बिधूड़ी को उतारा है. गुर्जर समाज के रामवीर फिलहाल दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. चार बार दक्षिणी दिल्ली इलाके से विधायक रह चुके रामवीर साल 2020 के विधानसभा चुनाव में AAP की आंधी के बीच भी अपनी सीट बचाने में सफल रहे थे. उस चुनाव में भाजपा महज 8 सीट ही जीत पाई थी.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement