Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM मोदी पंजाब में डेरा ब्यास मुखी से करेंगे मुलाकात, समझिए हिमाचल चुनाव से क्या है कनेक्शन?

Pm Narendra Modi Dera Beas: पीएम नरेंद्र मोदी का हिमाचल से पहले पंजाब का दौरा काफी अहम माना जा रहा है. यहां पीएम डेरा ब्यास मुखी से मुलाकात करेंगे.

PM मोदी पंजाब में डेरा ब्यास मुखी से करेंगे मुलाकात, समझिए हिमाचल चुनाव से क्या है कनेक्शन?

पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब दौरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएन हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज पंजाब दौरे पर रहेंगे. हिमाचल के चुनावी दौरे से पहले पीएम मोदी अमृतसर के ब्यास स्थित राधा स्वामी सत्संग के प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों से मुलाकात करेंगे. उनके दौरे से पहले राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है. क्योंकि किसान नेताओं ने पीएम के दौरे का विरोध करने का ऐलान किया है. हिमाचल विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री का यह दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है. दरअसल, पंजाब के साथ-साथ हिमाचल में भी डेरा ब्यास के काफी अनुयायी हैं.

बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों से मुलाकात करने के बाद पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर और सोलन में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. इसी साल पंजाब चुनाव से पहले भी प्रधानमंत्री ने डेरा ब्यास मुखी से मुलाकात की थी. राधा स्वामी सत्संग को डेरा बाबा जयमल सिंह के नाम से भी जाना जाता है. यह अमृत शहर से करीब 45 किलोमीटर दूर ब्यास शहर में स्थित है. इसके देशभर में खासकर पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में भारी तादाद में अनुयायी हैं. माना जा रहा है कि हिमाचल में डेरा भक्तों की वोट अपने पाले में करने के लिए पीएम राधा स्वामी सत्संग की शरण में जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- गुजरात में सधे कदमों से जमीन तैयार कर रही कांग्रेस, BJP को विपक्ष की चुप्पी से लग रहा डर!

क्या है डेरा व्यास?
राधा स्वामी सत्संग ब्यास की स्थापना 1891 में बाबा जैमल जी ने की थी. इसका उद्देश्य लोगों को धार्मिक संदेश देना है. यह डेरा ब्यास दुनिया के 90 देशों में फैला है. इनमें अमेरिका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान, अफ्रीका, स्पेन समेत कई देशों में इसके डेरे हैं. सभी जगह संगठन की अपनी संपत्ति है जिसे 'साइंस ऑफ द सोल स्टडी सेंटर' के नाम से जाना जाता है. वैसे तो इस डेरे का राजनीति से कोई लेना देना नहीं है लेकिन बड़े स्तर पर कई नेता इसके समर्थक रहे हैं. कांग्रेस नेता मोहिंदर सिंह केपी भी इसके अनुयायी हैं. पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी भी कई बार यहां आकर आशीर्वाद ले चुके हैं.

ये भी पढ़ें- ईडी ने अब्बास अंसारी को किया गिरफ्तार, 9 घंटे की पूछताछ में नहीं दे पाए संतोषजनक जवाब

किसान करेंगे पीएम मोदी का विरोध
वहीं, किसानों ने पीएम मोदी के दौरे का विरोध करने का ऐलान किया है. किसान नेता सरवण सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लखीमपुर खीरी में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे को बचाने के लिए किए प्रयास किया. दिल्ली में मरने वालों किसानों को अभी तक इंसाफ नहीं मिला है. जो वादे पीएम ने किए, वे अभी तक पूरे नहीं किए गए हैं. किसानों ने प्रदर्शन के साथ-साथ पंजाब के डेरा व धार्मिक संस्थानों के मुखियों से अपील की है कि वे प्रधानमंत्री से नहीं मिलें. 

ये भी पढ़ें- CNG-PNG Price Hike: CNG 3.50 रुपये हुआ महंगा, आधी रात से कीमतें लागू 

पीएम सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद 
किसानों की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी है. क्योंकि पिछली बार पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक होने पर पंजाब सरकार सवालों के घेरे में आ गई थी. किसान नेताओं के विरोध को देखते हुए डेरा ब्यास और उससे लगते इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. डेरा ब्यास से मिलने के बाद पीएम मोदी हिमाचल जाएंगे और यहां सुंदरनगर और सोलन में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement