Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corona Vs Cold: सर्दी-जुकाम और कोरोना ओमिक्रॉन BF.7 में ऐसे पहचानें अंतर, दूर हो जाएगी कन्फ्यूजन

Difference Between Omicron-Cold: ओमिक्रॉन बीएफ.7 और कॉमन कोल्ड के लक्षण एक से ही शुरुआत में नजर आते हैं लेकिन दोनों के बीच अंतर को समझा जा सकता है.

Latest News
Corona Vs Cold: सर्दी-जुकाम और कोरोना ओमिक्रॉन BF.7 में ऐसे पहचानें अंतर, दूर हो जाएगी कन्फ्यूजन

Corona Vs Cold: सर्दी-जुकाम और कोरोना ओमिक्रॉन BF.7 में पहचानें अंतर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः Omicron BF.7 वेरिएंट के लक्षणों को सर्दी-जुकाम से अलग करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन कुछ बातों पर नजर रखी जाए तो दोनों के बीच के अंतर को आसानी से पकड़ा जा सकता है. ठंड में कोरोना भी बढ़ रहा है और जुकाम या गले में संक्रमण भी अधिक होता है. ऐसे में इसे पहचाने के लिए आप किन चीजों पर नजर रखें जान लें.

ओमिक्रॉन और जुकाम के कई लक्षण एक जैसे हैं और शरुआती दौर में कई बार लोग कोरोना के लक्षण को पहचान नहीं पाते है और कॉमन कोल्ड समझ कर उसे इग्नोर करते हैं. इससे दो नुकसान होते हैं. पहला कोरोना अंदर ही अंदर शरीर को खोखला करने लगता है और कई अंगों को डैमेज करने लगता है. वहीं दूसरा नुकसान ये होता है कि अनजाने में आप कई और लोगों को भी संक्रमित कर देते हैं. इसलिए चलिए जान लें कि कोरोना और कोल्ड में बेसिक डिफरेंस क्या है जो दोनों को अलग करता है. 

कोरोना इंफेक्शन फैलने का खतरा इन 5 फूड आइटम से भी, हफ्तों चिपका रहता है इन पर कोविड का वायरस

कोल्ड और कोविड के लक्षणों में समानता

देश में Omicron BF.7 की मारक क्षमता भले ही न हो लेकिन इसका संक्रमण तेजी से फैलता है. ऐसे में सर्दी के सीजन में लोगों का सबसे बड़ा कंफ्यूजन यही है कि उन्हें सामान्य फ्लू या वायरल हुआ है या उन्हें कोरोना ने जकड़ लिया है. सारा कंफ्यूजन बीमारी के लक्षणों को लेकर है. चूंकि BF.7 ओमीक्रोन फैमिली का सबवेरिएंट ओमीक्रोन के लक्षण में भी सर्दी, खांसी, नाक बहना, बुखार और गले में खराश शामिल है. सर्दी में भी यही लक्षण मिलते हैं. ऐसे में यह पता करना मुश्किल है कि ये जुखाम है या कोविड का संकेत.
'टाइम्स ऑफ इंडिया' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक कोल्ड या कोविड के बीच बनी असमंजस की स्थिति का जवाब मेदांता अस्पताल में सीनियर डायरेक्टर इंटरनल मेडिसिन डॉक्टर सुशीला कटारिया ने दिया है. उन्होंने कहा भारत में ये वेरिएंट अगस्त 2022 से मौजूद है. इसके कारण देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ सकती है. डॉक्टर कटारिया के मुताबिक भले ही इसमें तेजी से फैलने की क्षमता है लेकिन भारत के हेल्थ सिस्टम पर इसका कुछ ख़ास असर नहीं होगा क्योंकि यह संक्रमण गंभीर स्थिति तक नहीं पहुंचेगा. 

Corona Alert : फैल रहा Omicron BF.7, जान प्यारी है तो WHO की मास्क से जुड़ी इस चेतावनी को जान लें  

कोल्ड या कोविड में अंतर

गला खराब होना, बुखार, बहती नाक, खांसी, थकान, शरीर दर्द, सिरदर्द, सांस फूलना जैसे लक्षणों के साथ अगर बुखार, सिर मे दर्द, गले में संक्रमण और खांसी जैसे लक्षण 5 दिनों के बाद भी बने रहते हैं, तो इस स्थिति में कोविड टेस्ट जरूर करवाना चाहिए. क्योंकि ये कोरोना का संकेत हो सकता है. इस बात का इंतजार न करें कि महक या स्वाद जाने पर ही ये कोरोना होगा. इन दो लक्षणों के गए भी कोरोना हो सकता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement