Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Care : क्या डायबिटीज में फिजिकल रिलेशन बनाना होता है मुश्किल? मान ली ये बात तो खुशहाल रहेगी मैरिड लाइफ

डायबिटीज में जब ब्लड शुगर हाई होता है तो उसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है. कई बार कमर से नीचे के हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने से भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन अगर कुछ सावधानी बरती जाए तो कई मैरिड लाइफ को भी बेहतर रखा जा सकता है.

Latest News
Diabetes Care : क्या डायबिटीज में फिजिकल रिलेशन बनाना होता है मुश्किल? मान ली ये बात तो खुशहाल रहेगी मैरिड लाइफ

डायबिटीज में शारीरिक संबंध बनाना कब होता है मुश्किल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शारीरिक संबंध बनाना शादीशुदा जिंदगी का एक अहम पहलू है लेकिन कई बार डायबिटीज में शुगर लेवल हाई होने से फिजिकल रिलेशन बनाना कठिन हो जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि डायबिटीज रोगियों की मैरिड लाइफ हैप्पी नहीं होती. अगर ब्लड शुगर मैनेज रहे तो फिजिकल रिलेशन भी आम लोगों की तरह बेहतर होता है. 

क्लीवलैंड क्लिनिक में प्रकाशित एक लेख में एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और एमडी शिरीष अवधनु बताते हैं कि डायबिटीज संभावित रूप से फिजिकल रिलेशन को प्रभावित कर सकता है. अगर ब्लड शुगर हाई हो तो. अन्यथा डायबिटीज रोगी अगर शारीरिक संबंध बनाएं तो उससे उनको कई तरह को फायदे मिलेंगे. पहला उनका बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम  होगा और तनाव और चिंता भी कम होगी. 

2010 में जर्नल ऑफ डायबिटीज केयर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, डायबिटीज से पीड़ित 50% पुरुष और 19% महिलाएं अपनी यौन समस्याओं के बारे में अपने डॉक्टर को नहीं बताते हैं. बस ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. आज हम जानने वाले हैं कि क्या डायबिटीज का मरीज संभोग कर सकता है या नहीं.

मेडिकल न्यूज टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों का शरीर कमजोर होता है, इसलिए उन्हें फिजिकल रिलेशन के दौरान इरेक्शन की समस्या होती है. लेकिन ये सामान्य है. इस समस्या या बीमारी को दूर करने के लिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों में सामान्य पुरुषों की तुलना में स्तंभन दोष से पीड़ित होने की संभावना दो से तीन प्रतिशत अधिक होती है. इससे उनके वैवाहिक जीवन पर बुरा असर पड़ सकता है. लेकिन तभी जब उनका शुगर लेवल हाई हो. क्योंकि इससे कमर से नीचे के हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है और प्राइवेट पार्ट में तनाव कम हो जाता है. लेकिन अगर शुगर मैनेज है तो ये समस्या बिलकुल नहीं आएगी.

डायबिटीज रोगी अपनी फिजिकल रिलेशन लाइफ कैसे सुधार सकता है?

1-रोज एक्सरसाइज करें और कम से कम 30 मिनट की ये एक्सरसाइज के बाद हर खाने के बाद कम से कम 20 मिनट की वॉक करें.

2-तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन या योग का सहारा लें.

3-डाइट में प्रोटीन और रफेज बढ़ा दें और कार्ब्स कम करें. 

4-मेथी के बीज, शीलाजीत, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स, जामुन के बीज के पाउडर जैसी आयुर्वेदिक चीजें भी खाएं.

5-रात में कम से कम 10 बजे तक सो जाएं

6-रात का खाना शाम 7 बजे तक कर लें

7- बहुत देर तक न तो भूखे रहें और न ही एक साथ ज्यादा खाना खाएं.

ये कुछ टिप्स आपके ब्लड शुगर को बेहतर करेंगे और मैरिड लाइफ भी बेहतर होगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement