Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vegan Diet Harms: वीगन डाइट से चली गई इस इन्फ्लुएंसर की जान, खाती थी केवल कच्चे फल और सब्जियां

Vegan Diet: हाल ही में रॉ वीगन फूड खाने से इन्फ्लुएंसर झन्ना सैमसोनोवा की मौत हो गई, झन्ना लंबे समय से वीगन डाइट फॉलो करती थीं.

Vegan Diet Harms: वीगन डाइट से चली गई इस इन्फ्लुएंसर की जान, खाती थी केवल कच्चे फल और सब्जियां

वीगन डाइट से चली गई इस इन्फ्लुएंसर की जान, खाती थी केवल कच्चे फल और सब्जियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकाल वीगन डाइट का चलन काफी बढ़ गया है. बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी वीगन डाइट काफी पॉपुलर है और कई सेलेब्स ने तो पूरी तरह वीगन लाइफस्टाइल को अपना लिया है. बता दें कि वीगन डाइट को फॉलो करने वाले लोग प्लांट बेस्ड फूड का ही सेवन करते हैं और कई शाकाहारी चीजें जैसे दूध, पनीर से परहेज करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, हाल ही (Vegan Diet) में वीगन डाइट की वजह से इंफ्लुएंसर झन्ना सैमसोनोवा की मौत हो गई है. ऐसा माना जा रहा है कि वीगन इंफ्लुएंसर झन्ना इसमें भी एक्स्ट्रीम डाइट के फॉर्मेट को फॉलो कर रही थीं और भूख के कारण उनकी मौत हो गई. आइए जानते हैं (Vegan Raw Food Diet) क्या वीगन डाइट...

क्या है वीगन डाइट

दरअसल वीगन डाइट में प्लांट बेस्ड चीज़ें को खाया जाता है. इस डाइट में सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स आदि खा सकते हैं, लेकिन इसमें डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, मक्खन नहीं खाए जाते हैं. इसके अलावा वीगन डाइट में अंडे, मांस भी शामिल नहीं है. बता दें कि ये डाइट प्लान सबसे पहले उन लोगों ने चुना था जो एनिमल लवर्स थे और किसी भी जीव हत्या के खिलाफ थे. बता दें कि झन्ना सैमसोनोवा वीगन रॉ फूड डाइट फॉलो करती थीं, ये वीगन डाइट का एक प्रकार है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

हड्डियों में सीमेंट की तरह जम जाएगा यूरिक एसिड, अगर खाते रहेंगे ये 4 चीजें

वीगन डाइट शाकाहरी से है बिलकुल अलग 

कई लोग इसे वेजिटेरियन डाइट मानते हैं, लेकिन ये वेजिटेरियन डाइट से काफी अलग है. इस डाइट में दूध, अंडे, नॉनवेज और किसी भी डेयरी प्रोडक्ट को भी नहीं खाना होता है. वहीं, वेजिटेरियन डाइट में आप डेयरी प्रोडक्ट और दूध को शामिल कर सकते हैं. 

कई तरह के होते हैं वीगन डाइट

होल फूड वीगन डाइट

इसमें आप साबुत अनाज, फलियां, फल, सब्जियां, नट्स और बीज खा सकते हैं. 

रॉ फूड वीगन डाइट

इसमें कच्चे फल-सब्जियां, नट्स, बीज और जूस पीना होता है और हर चीज को कच्चा ही खाना होता या बहुत कम टेम्प्रेचर पर गर्म करना होता है. 

80/10/10 वीगन डाइट

इसमें उन कच्चे फूड्स को खाने पर जोर दिया जाता है जिनमें फैट काफी कम मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन और फैट 10 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए. यही वजह है कि इसे 80/10/10 फूड कहा जाता है. 

स्टार्च सोल्यूशन वीगन डाइट

बता दें कि इसमें कम फैट और हाई कार्ब वाले वेजिटेरियन फूड आते हैं और इसमें फ्रूट्स की जगह आलू, चावल और मक्का शामिल होते हैं. इसके अलावा भी वीगन डाइट के कई प्रकार हैं, जिनका फूड चार्ट अलग-अलग होता है. 

क्यों नुकसानदेह हो सकता है रॉ वीगन डाइट

बता दें कि इसकी वजह से शरीर में कई न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है और इससे कई सारी बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है और मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए अगर आप वीगन डाइट फॉलो कर रहे हैं तो किसी एक चीज पर निर्भर न रहें और खाने की सभी चीजों को बराबर मात्रा में लें. 

इन 3 चीज की कमी से भी यूरिक एसिड होता है हाई, किडनी बॉडी से बाहर नहीं कर पाती गंदा पानी

इन्फ्लुएंसर के मौत के पीछे ये थी वजह 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हमेशा कच्चे फल-सब्जियां और जूस ही खाती-पीती थीं और उनकी मौत इन्फेक्शन होने से हुई. बता दें कि कच्चे फल और सब्जियों में साल्मोनेला, ई. कोलाई और लिस्टेरिया जैसे हार्मफुल कीटाणु होते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में इन्फेक्शन होने के साथ जान जाने का खतरा भी रहता है. 

ये है कच्चे फल और सब्जियों को खाने का सही तरीका

फल और सब्जियों को खाने से पहले अच्छे से साफ करके खाएं और गला व कीड़े का खाया हुआ फल-सब्जी न खाएं.    कोशिश करें की बारिश के मौसम में कच्ची सब्जियां न खाएं और इन्हें पकाकर ही खाएं. इसके अलावा ज्यादा हार्ड यानी कड़े फल-सब्जी को घिसकर या महीन काटकर ही खाएं. कोई भी सलाद बनाने के एक घंटे के अंदर खूब चबाकर खाएं. इसके अलावा सलाद में नींबू और नमक डालकर खाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement