Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Prevention: कम उम्र में सफेद होने लगे हैं बाल तो डाइट में शामिल करें ये 10 फूड्स, मिलेग भरपूर पोषण

Foods For White Hair Prevention: सही पोषण न मिलने पर बालों के झड़ने, पतलें और सफेद होने की समस्या होने लगती है.

Latest News
White Hair Prevention: कम उम्र में सफेद होने लगे हैं बाल तो डाइट में शामिल करें ये 10 फूड्स, मिलेग भरपूर पोषण

Foods For White Hair Prevention

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के खान-पान में भी बहुत बदलाव आ गया है.जंक फूड, डीप फ्राई चीजों को खाने से शरीर को सही मात्रा में पोषक नहीं मिल पाता है. इसका सीधा असर सेहत पर देखने को मिलता है. इतनी ही नहीं सेहत के साथ ही बालों से जुड़ी समस्याएं भी पोषक तत्वों की कमी (Nutritions For Hair) के कारण होती हैं. बालों का झड़ना, पतला और सफेद होना पोषक की कमी (10 Healthy Foods For Hair) से ही होते हैं. आप डाइट में भरपूर पोषक की चीजों को शामिल कर इस कमी को पूरा कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 10 चीजों (10 Healthy Foods Hair Care) के बारे में बताने वाले हैं जो बालों को पोषण देकर उन्हें काला (White Hair Remedy) बनाएं रखने में मदद करते हैं.

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें (Foods For White Hair Prevention)
फलीदार सब्जियां

बालों को सही से पोषण देने के लिए जरूरी है कि फलीदार सब्जियां खाएं. इनमें मौजूद फोलिक एसिड बालों को काला बनाए रखने में मदद करता है. बता दें कि, बालों के काला होने के पीछे फोलिक एसिड की कमी भी जिम्मेदार होती है. इसके लिए डाइट में मटर, सेम, तूर, शीशम आदि को खाना चाहिए.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां फोलिक एसिड यानी विटामिन बी-9 से भरपूर होती है. यह वालों को काला बनाएं रखने में काम आती है. पालक भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. इससे स्‍कैल्‍प में कॉलेजन और कैरेटीन का स्‍तर बढ़ता है.

फल और जूस
फोलिक एसिड से भरपूर फलों का सेवन करना भी फायदेमंद होता है. संतरा, नींबू आदि को खाने से फायदा मिलता है. इनका जूस पीना भी फायदेमंद होता है.

पनीर
दूध से बनी पनीर खाने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है. यह सेहत के लिए अच्छा होता है साथ ही पनीर खाने से बाल को काला भी रख सकते हैं.

पेट-जांघ की चर्बी को तेजी से पिघला देंगी ये 5 चीजें, नाश्ते में शामिल करने से फटाफट दिखेगा असर

नट्स
पिस्ता, बादाम, काले चने इन सभी चीजों को डाइट में शामिल करने से बालों को सही पोषण मिलता है. जिससे बालों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. यह बालों को जल्दी सफेद होने से भी रोकता है.

अंडा
विटामिन बी12 से भरपूर अंडा खाने से बालों को काला रखने में मदद कर सकते हैं. आपको रोज दिन में एक अंडा खाना चाहिए. एक अंडे के सफेद हिस्से में 0.09 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है.

एवोकाडो
स्किन के लिए एवोकाडो बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह हेयर के लिए भी अच्छा होता है. इसे खाने से बालों को काला बनाएं रखने में मदद मिलती है.

शकरकंद
कम उम्र में बाल सफेद हो रहे हैं तो डाइट में शकरकंद शामिल करने से फायदा मिलता है. इसे खाने से सफेग बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

 

मुंह के छालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, एक ही रात में दूर हो जाएंगे छाले

मीट 
मीट में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को सफेद होने से रोकता है. रोज थोड़ा सा मीट खाने से बालों के सफेद होने की समस्या नहीं होती है.

दूध
दूध सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. दूध में कैल्शियम और विटामिन बी12 दोनों होते हैं. विटामिन बी12 की कमी से बालों के सफेद होने की समस्या होती है. ऐसे में दूध से विटामिन बी12 की कमी पूरी होती है जिससे बालों को काला रख सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement