Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tears Come During Puja: पूजा करते समय आते हैं आंखों में आंसू या उबासी तो जानें क्या है इसकी वजह, मिलते हैं ये संकेत

अगर आप जब भी पूजा अर्चना करने बैठते हैं और मन इधर उधर भटकने लगता है. वहीं कुछ लोगों की आंखों से आंसू और उबासी आने लगती है. इन सभी चीजों के अलग अलग संकेत मिलते हैं. यह शुभ होने के साथ ही नकारात्मकता का संकेत देते हैं.

Latest News
Tears Come During Puja: पूजा करते समय आते हैं आंखों में आंसू या उब�ासी तो जानें क्या है इसकी वजह, मिलते हैं ये संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सनातन धर्म में भगवान की पूजा अर्चना करना बहुत जरूरी होता है. यह व्यक्ति की आस्था को प्रकट करता है, लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि वह जब भी पूजा अर्चना करने बैठते हैं. उनकी आंखों में आंसू आने लगते हैं. वहीं अक्सर भगवान का स्मरण और पूजा करते समय उबासी आने लगती है. जानकारों की मानें तो यह ऐसे ही नहीं है. इन सबके पीछे कई रहस्य छिपे हुए हैं. इनसे अलग अलग संकेत भी मिलते हैं. इनका जुड़ाव नकारात्मकता से लेकर भगवान से सीधे कनेक्शन से हैं. आइए जानते हैं इनसे मिलने वाले संकेत और अर्थ क्या हैं. 

पूजा केे समय आंखों से क्यों आते हैं आंसू

भगवान की पूजा अर्चना करते समय अगर आंखों से आंसू आने लगते हैं. शास्त्रों के अनुसार, पूजा करते वक्त आंखों का नम होना, आंसू आना या फिर उबासी आना बताता है कि आपके मन भटक रहा है. वहीं आंसू भगवान से कनेक्शन का संकेत देते हैं. 

पूजा करते समय ध्यान न लगना

जब पूजा अर्चना करते बैठते हैं और उबासी या नींद आने लगती है तो इसका अर्थ है कि आपका मन और ध्यान भगवान की तरफ नहीं लग पा रहा है. मन अलग अलग विचार धाराओं में सक्रिय है. व्यक्ति के दिमाग में अलग अलग विचार तैरते रहते हैं. जिसकी वजह से व्यक्ति परेशान रहता है. मन एक जगह पर नहीं लगता है. 

आंखों से आंसू आना

आंखों से आंसू खुशी और दुख दोनों समय में आने लगते हैं, लेकिन दोनों का आधार अलग होता है. ठीक इसी तरइ भगवान का ध्यान करने पूजा अर्चना के दौरान आंसू आना अलग संकेत देता है. इस दौरान आंसू आने का एक संकेत मिलता है कि आपका सीधा कनेक्शन भगवान से हो रहा है. भगवान आपको कोई शुभ संकेत देना चाहते हैं. इसे समझना चाहिए. क्योंकि जब आप अंर्तमन से भगवान का ध्यान करते हैं तो सीधा संपर्क भगवान से होता है. इसकी वजह से खुद ब खुद आंखों से आंसू निकलने लगते हैं. इससे संकेत मिलता है आपकी पूजा और मनोकामना जल्द ही पूर्ण हो जाएगी. 

नकारात्मकता भी हो सकती है वजह

वहीं पूजा करते समय उबासी, छिंक या फिर नींद आने की वजह नकारात्मकता भी हो सकती है. आप जहां भी पूजा कर रहे हैं. वह आपको नकारात्मकता इफेक्ट कर रही है. वह आपके ध्यान को भटकाने का प्रयास कर रही है. वहीं जब पूजा से मन हटने लगे, धार्मिक ग्रंथों को पढ़ते समय या आरती करते समय शरीर में भारी पन लगने लगे तो समझ लें कि नकारात्मकता आपके आसपास मौजूद है. वह आपका कनेक्शन भगवान से होने नहीं देना चाहती. इसके लिए वह बाधा के रूप में दिक्कत पैदा कर रही है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement