Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Surya Kumar Yadav T20 Records: ये दौर है SKY का, जानें 111 रन बनाकर अब कौन से 9 रिकॉर्ड तोड़े

Surya Kumar Yadav Records: सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस पूरे साल खूब चला है. न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक के बाद सूर्या ने अब 9 और रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

Surya Kumar Yadav T20 Records: ये दौर है SKY का, जानें 111 रन बनाकर अब कौन से 9 रिकॉर्ड तोड़े

surya kumar yadav breaks 9 records in T20 International cricket

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देर आए पर दुरुस्त आए... ये बात सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) पर एक दम फिट बैठती है. 32 साल के हो चुके सूर्या को टीम में देर से जगह मिली पर जब मिली तो उन्होंने अपनी काबिलियत भी साबित की. यही वजह है कि आज सूर्या एक के बाद एक रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के नंबर 1 बल्लेबाज भी बने हुए  हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ करियर का दूसरा शतक लगाने वाले सूर्या की इस समय हर तरफ जय-जय हो रही है. सूर्या ने इस बेमिसाल पारी के साथ ही एक दो नहीं बल्कि 9 रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

पहला: सूर्या के नाम इस कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन हैं. टी20 क्रिकेट में वो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज से आगे हैं. दो शतक और 9 अर्ध शतक की मदद से सूर्या 1151 रन बना चुके हैं. उनका बल्लेबाजी औसत 47.95 तो स्ट्राइक रेट 188 से ज्यादा का है.

इसे कहते हैं असली फॉर्म, 5 मैच में 5 शतक, सचिन-विराट के रिकॉर्ड को भी तोड़ा

दूसरा: सूर्या ने 111 रन की पारी खेलने के साथ ही भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनाने के मामले में चौथा स्थान भी अपने नाम कर लिया. इस लिस्ट में विराट कोहली (122 रन) सबसे ऊपर, फिर रोहित शर्मा (118 रन), तीसरे सूर्यकुमार यादव (117 रन) और चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव (111 रन) और पांचवे स्थान पर फिर से रोहित शर्मा (111 रन) हैं.

तीसरा: सूर्या अभी तक टी20 क्रिकेट में दो शतक लगा चुके हैं. सूर्या ने न्यूजीलैंड से पहले इंग्लैंड के खिलाफ इस साल की शुरुआत में 117 रन की पारी खेली थी. रोहित शर्मा के बाद सूर्या दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 2 शतक लगाए हैं. जब कि रोहित शर्मा ने 2018 में टी20 क्रिकेट में दो शतक लगाए थे.

चौथा: सूर्या भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी केएल राहुल के साथ दूसरे पायदान पर हैं. उनसे आगे सिर्फ रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने इस फॉर्मेट में चार शतक लगाए हैं.

IND vs NZ 3rd T20: बनाना होगा बड़ा स्कोर तभी मिलेगी नेपियर पर जीत, जानें कैसा है मैदान

पांचवा: सूर्यकुमार यादव पहले भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड में टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक ज़़ा है. उनके अलावा आज तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज ये कारनामा नहीं कर पाया है.

छठा: सूर्या Mount Maunganui मैदान पर शतक लगाने वाले पहले विदेशी बल्लेबाज भी बन गए हैं. इस मैदान पर सूर्या के साथ-साथ कोलिन मुनरो और ग्लेन फिलिप्स ने शतक लगाया है लेकिन न्यूजीलैंड की टीम के अलावा कोई भी दूसरी टीम का बल्लेबाज अभी तक यहां शतक नहीं लगा पाया था.

सांतवा: सूर्या अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने आखिरी 30 गेंदों पर तीन बार 50 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. जब कि हार्दिक पंड्या ऐसा 2 बार कर चुके हैं और विराट कोहली एक बार.

आंठवा: टी20 में 188 के स्ट्राइक रेट से खेलने वाले सूर्या ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 49 गेंदों पर शतक लगाया. ये किसी भारतीय द्वारा टी20 में तीसरा सबसे तेज शतक था. सूर्या से ऊपर इस लिस्ट में रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2017 में 35 गेंद और केएल राहुल ने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 46 गेंद पर शतक लगाया था.

नौंवा: सूर्या ने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी हासिल कर लिए हैं. उन्हें अब तक 7 बार मैन ऑफ द मैच चुना जा चुका है. जब कि विराट कोहली को 2016 में 6 बार मैन ऑफ द मैच चुना गया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement