Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Loan Apps Blocked: गूगल ने 2,000 पर्सनल लोन देने वाली ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की उड़ा रहे थे धज्जियां

ये Personal Loan देने वाली ऐप्स न तो गूगल के नियमों का पालन कर रही थीं और न ही अपने नियमों में बदलाव कर रही थीं. इसके चलते Google ने उन सभी ऐप्स पर बैन लगा दिया है.

Loan Apps Blocked: गूगल ने 2,000 पर्सनल लोन देने वाली ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की उड़ा रहे थे धज्जियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Smartphone के जरिए पर्सनल लोन कई लोगों ने लिया होगा. एक दिक्कत की बात यह है कि ये स्मार्टफोन के जरिए Loan देने वाली ऐप लोगों की निजता का हनन करती है और उनसे मनचाहे पैसे भी वसूलती हैं. वहीं इसको लेकर Google ने एक्शन लिया है. गूगल ने भारत में अपने ऐप मार्केट प्लेस पर करीब 2,000 पर्सनल लोन ऐप ब्लॉक कर दिए हैं. कंपनी का कहना है कि ये सभी ऐप्स गूगल की नीतियों को उल्लंघन कर रहे थे. 

दरअसल, गूगल एशिया-पेसिफिक (Google Asia Pacific) के सीनियर डायरेक्टर सैकत मित्रा ने कंपनी के एक्शन पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, “प्ले स्टोर से बड़े पैमाने पर लोन ऐप हटाए गए हैं. मैं कह सकता हूं कि आधे से ज्यादा ऐसे ऐप अब प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं हैं." 

देश में कब चालू होंगी 5G Services? IT मंत्री ने बता दी तारीख

AI तकनीक ने निकाली कमियां

सैकत मित्रा ने कहा कि गूगल लंबे समय से कुछ संबंधित पक्षों के साथ काम कर रही थी. सरकारी एजेंसियां, मीडिया और यूजर रेफरल्स इनमें शामिल हैं. वहीं इसके अलावा Google ने Play Store पर नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मैकेनिज्म सेट कर रखा है. इस तकनीक के जरिए सामने आई कमियों के आधार पर एक्शन लिया गया है. 

28 लाख रुपये में बिका बरसों पुराना iPhone, जानिए कौन सा था ये मॉडल

नियमों की उड़ी धज्जियां

इन लोन एप्लिकेशन के खिलाफ हुई कार्रवाई को लेकर गूगल ने स्पष्ट किया है कि प्ले स्टोर पर जो ऐप ब्लॉक किए गए हैं, उनके बारे में अनिवार्य रूप से यह नहीं कहा जा सकता कि वे जरूरत से ज्यादा ब्याज दरें, ऊंची प्रोसेसिंग फीस और अपमानजनक शर्तों पर लोन देते थे. इन्हें हटाने के कंपनी के अपने मानदंड हैं और ये सुरक्षा की दृष्टि से बेहद खतरनाक है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement