Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कहां से आया ट्रकों के पीछे लिखा ये Horn Ok Please, क्या है इस Ok का मतलब ?

ट्रकों के पीछे आपने 'हॉर्न ओके प्लीज' पढ़ा तो जरूर होगा लेकिन कभी सोचा कि आखिर इसका मतलब क्या है?

कहां से आया ट्रकों के पीछे लिखा ये Horn Ok Please, क्या है इस Ok का मतलब ?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सड़कों पर चलते समय आपने कई बार ट्रकों के पीछे शायरी और स्लोगन जरूर देखे होंगे. वैसे तो दुनिया भर में ट्रक चलते हैं लेकिन भारत में इन ट्रकों के पीछे लिखी शायरी इन्हें और सब से अलग बनाती है. सड़कों और हाइवे पर ट्रकों के पीछे कई तरह की शायरी लिखी होती है लेकिन इन सब में अलग जो चीज हर ट्रक पर लिखा होता है वह है 'हॉर्न ओके प्लीज'. यह आपको सभी ट्रकों के पीछे लिखा मिल जाएगा लेकिन आपमें से कई ऐसे होंगे जिन्हें 'हॉर्न ओके प्लीज' के मतलब के बारे में नहीं पता होगा. ट्रकों के पीछे लिखे हॉर्न ओके प्लीज से आप इतना तो समझ गए होंगे की इसका मतलब है कि कोई गाड़ी ओवरटेक करने से पहले हॉर्न जरूर दे. इसके लिए तो हॉर्न प्लीज ही काफी है तो बीच में इस ओके की क्या कहानी है?

यह भी पढ़ें: इस देश में बैन है कुत्ता-बिल्ली पालना, रूल तोड़ने पर हो जाती है जेल

Horn ok please

ट्रकों के पीछे Ok लिखने की शुरूआत दूसरे विश्व युद्ध के समय पर हुई थी. ट्रक हमेशा से आर्मी के लिए बहुत जरूरी रहे हैं. ट्रकों के जरिए सैनिकों और हथियारों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाता रहा है. दूसरे विश्व युद्ध के समय पर डीजल की कमी हो गई थी जिसके बाद ट्रकों को डीजल में केरोसिन मिलाकर चलाया जाता था और केरोसिन बड़ी तेजी से आग पकड़ता है. केरोसिन वाले ये ट्रक एक्सीडेंट के समय जल्दी आग पकड़ते थे इसी वजह से चेतावनी देने के लिए ट्रक पर ‘On Kerosene’ लिखा जाता था. यहीं ‘On Kerosene’अब सिर्फ OK में बदल गया है जो आज भी लगभग सभी ट्रकों पर लिखा जाता है.

यह भी पढ़ें: कैसे कपड़े पहनकर पहुंचा SBI का कर्मचारी ? देखने के लिए बैंक में जुटी भीड़

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement