Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RBI ने नहीं लगाया बैन फिर भी खोटे माने जा रहे हैं ये सिक्के

पुराने नोट या सिक्के बदलवाना किसी के लिए भी मुश्किल भरा काम हो सकता है. ऐसे में सही जानकारी दे रहा है India Post.

RBI ने नहीं लगाया बैन फिर भी खोटे माने जा रहे हैं ये सिक्के
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पुराने सिक्के जमा करना यूं तो कई लोगों का शौक होता है लेकिन कई बार ये सिक्के या नोट मुसीबत भी बन जाते हैं. अब डिमॉनिटाइजेशन का दौर तो आपको याद ही होगा. उस समय कैसे पुराना 500 का नोट खतरनाक लगने लगा था. ऐसा लगता था कि कहीं से दिख भी न जाए क्योंकि इसे बदलवाने के लिए लोगों ने बैंकों की धूल छानी थी और लंबी-लंबी लाइनों में लंबा समय गुजारा था. 

Viral Video: नदी में कूदा रॉयल बंगाल टाइगर, देखकर लोगों को आई Life of Pi के रिचर्ड पार्कर की याद

अब जरा सोचिए इस तरह किसी को दो-चार साल से जमा सिक्के लौटाने हों तो क्या हाल होगा. क्योंकि इतने सिक्के बाजार ले जाना भी आसान नहीं होता. कुछ ऐसी ही मुश्किल का सामना ट्विटर यूजर सुधांशु दुबे कर रहे थे. उन्होंने ट्विटर पर सिक्कों की तस्वीरें शेयर करते हुए एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्होंने RBI, पोस्ट ऑफिस, वित्त मंत्री को टैग किया और लिखा,  क्या इस प्रकार के सिक्के हमारे देश में बंद हो गए हैं. अगर हां तो लोगों के पास जो सिक्के हैं वो कहां जमा होंगे. अगर नहीं तो दुकान के अलावा इंडिया पोस्ट ऑफिस वाले भी ये सिक्के लेने से मना कैसे कर सकते हैं.

old coins

सुधांशु के जवाब में इंडिया पोस्ट ने लिखा, महोदय, आरबीआई द्वारा जारी सभी प्रकार के सिक्के और नोट डाकघर द्वारा लिए जाते हैं. आपकी शिकायत का संदर्भ ग्रहण करते हुए संबंधित डाकघर को निर्देशित किया जाता है कि वह आरबीआई द्वारा जारी सभी प्रकार के सिक्के एवं नोट स्वीकार करें. आपको हुई असुविधा के लिए खेद है.

यह भी पढ़ें: भारत के इस शहर में रखा है दुनिया का सबसे पुराना घड़ा, साइज किसी टैंकर से कम नहीं

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement