Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

908 दिनों तक स्पेस में रहा अमेरिका का मानव रहित प्लेन, अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर की सेफ लैंडिंग

NASA Space Mission: ढाई साल पहले नासा ने एक मिशन भेजा था. मानव रहित यह विमान ढाई साल अंतरिक्ष में रहने के बाद सफलतापूर्वक लौट आया है.

908 दिनों तक स्पेस में रहा अमेरिका का मानव रहित प्लेन, अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर की सेफ लैंडिंग

908 दिन बार स्पेस से लौटा यह विमान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने ढाई साल पहले एक मिशन लॉन्च किया था. इस मिशन के तहत एक मानव रहित विमान (Unmanned Aircraft) भेजा गया था. यह विमान 908 दिनों तक अंतरिक्ष में रहा. बोइंग कंपनी की ओर से बनाए गए इस ऑर्बिटल टेस्ट व्हीकल (OTV) ने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पिछली बार यह विमान 780 दिनों तक अंतरिक्ष में रहा था. शनिवार को यह विमान सुरक्षित लौट आया और फ्लोरिडा में इसकी सेफ लैंडिंग हो गई. शनिवार सुबह 5 बजकर 22 मिनट पर यह विमान नासा के केनेडी स्पेस सेंटर में उतरा.

इस स्पेसक्राफ्ट की लंबाई 29 फीट है. यह अब तक कुल पांच बार अंतरिक्ष के मिशन पर जा चुका है. इन पांच बार में यह 224 दिनों से लेकर 780 दिनों तक की यात्रा कर चुका है. इस बार इसने 908 दिन अंतरिक्ष में बिताए. वैज्ञानिकों ने बताया कि इतने दिन तक अंतरिक्ष में रहने के लिए यह विमान सौर ऊर्जा पर काम करता है क्योंकि किसी किसी और ईंधन के दम पर इतने दिन तक अंतरिक्ष में टिक पाना संभव नहीं है.

यह भी पढ़ें- पक्षियों में भी बढ़ रहा है ब्रेक-अप और 'तलाक', बड़ी गंभीर है समस्या, जानिए क्या है वजह

स्पेस में बिताए 3,774 दिन
नासा ने बताया कि इस बार यह विमान अमेरिका की नवल रिसर्च लेबोरेटरी और एयर फोर्स एकेडमी और अन्य संस्थाओं के  लिए रिसर्च कर रहा था. अब इस विमान ने कुल 6 मिशन पूरे कर लिए हैं. अब तक इस विमान ने अंतरिक्ष में 3,774 दिन बिताए हैं. इस बार इस विमान के साथ सर्विस मॉड्यूल भी भेजा गया था. यह मॉड्यूल ओटीवी से सफल तरीके से अलग हो गया था और अपने ऑर्बिट में सेट हो गया था.

यह भी पढ़ें- America में एयर शो के दौरान हवा में टकराए 2 विमान, उड़ गए परखच्चे, देखें VIDEO

यह मिशन मई 2020 में लॉन्च किया गया था. इस मिशन ने नासा के कई प्रयोगों में मदद की. इसी की मदद से नासा ने मैटेरियल एक्सपोजर ऐंड टेक्नोलॉजी इनोवेशन इन स्पेस (METIS-2) का प्रयोग किया था. इस प्रयोग की मदद से यह यह जानने की कोशिश की गई थी कि अलग-अलग पदार्थों पर अंतरिक्ष का क्या असर पड़ता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement