Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शशि थरूर ने याद किया गोर्बाचोफ से मुलाकात का दिन,जानें कब कहां हुई थी मुलाकात

गोर्बाचोफ ने अमेरिका-सोवियत संघ के संबंधो को कोल्ड वॉर के दौर से बाहर लोने का काम किया. गोर्बाचोफ पिछले दो दशक से राजनीति में काफी सक्रिय थे. 1990 में अमेरिका नेता रोनाल्ड रीगन के साथ ऐतिहासिक परमाणु हथियार समझौते के लिए उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार भी मिल चुका है.  

शशि थरूर ने याद किया गोर्बाचोफ से मुलाकात का दिन,जानें कब कहां हुई थी मुलाकात

सोवीयत संघ के पूर्व राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचोफ.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सोवीयत संघ के पूर्व राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचोफ जिसे दुनिया हीरो मानती थी अब वह इस दुनिया को छोड़ कर चले गए हैं. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने गोर्बाचोफ को श्रद्धांजलि देते हुए अपनी मुलाकात के दिन को याद किया. शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा कि मिखााइल से वह दो बार अलग-अलग जगहों पर मिल चुके हैं.

शशि थरूर ने याद की मुलाकात

गोर्बाचोफ की मौत के बाद विश्व राजनीति में शोक की लहर है. सोवियत संघ के पूर्व राष्ट्रपति को पूरी दुनिया श्रद्धांजलि दे रही है. इस बीच कांग्रेस नेता शशि थरूर ने गोर्वाचोफ को श्रद्धांजलि देते हुए उनके साथ हुई मुलाकात को याद किया है.

शशि थरूर ने कहा कि 'मुझे गोर्वाचोफ से दो बार मिलने का सौभाग्य मिला है. दोनों बार मेरी मुलाकात इटली के छोटे सम्मोलनों में हुआ. गोर्वाचेव का स्वभाव काफी मिलनसार था. वे जिससे भी मिलते थे अपनी ओर आकर्षित कर लेते थे. उनसे मेरी आखिरी बातचीत 'पिओ मैंजू कॉन्फ्रेंस' के दौरान रिमिनी में हुई थी' 

यह भी पढे़- Cold War खत्म करने से लेकर नोबेल पुरस्कार तक... जानें Mikhail Gorbachev से जुड़ी 10 बड़ी बातें

कौन थे मिखाइल गोर्वाचोफ

सोवियत संघ के अंतिम नेता मिखाइल गोर्वाचोफ का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. गोर्बाचोफ 1985 से लेकर 1991 के बीच सोवियत यूनियन के राष्ट्रपति थे. उन्होंने अमेरिका- सोवियत संघ के संबंधो को कोल्ड वॉर के दौर से बाहर लाने का काम किया.

गोर्बाचोफ पिछले दो दशक से राजनीति में काफी सक्रिय थे. 1990 में अमेरिका नेता रोनाल्ड रीगन के साथ ऐतिहासिक परमाणु हथियार समझौते के लिए उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार भी मिल चुका है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement