Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शी जिनपिंग की मौजूदगी में चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ को CPC अधिवेशन से क्यों निकाला गया बाहर?

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अब अपने देश में अजेय हो गए हैं. जो भी उनके खिलाफ आाज उठाता है, उसकी विदाई तय मानी जा रही है.

शी जिनपिंग की मौजूदगी में चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ को CPC अधिवेशन से क्यों निकाला गया बाहर?

हू जिंताओ को बाहर का रास्ता दिखाते सुरक्षाकर्मी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन (China) में शी जिनपिंग (Xi Jinping) अब इतने ताकतवर हो गए हैं कि उनके इशारे पर पूर्व राष्ट्रपति और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) के दिग्गज नेताओं को भी बाहर निकाला जा सकता है. शी जिनपिंग को प्रतिरोध के स्वर जरा भी बर्दाश्त नहीं हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का जिक्र किया जा रहा है. 

चीन में कम्युनिस्ट अधिवेशन शनिवार को नाटकीय अंदाज में खत्म हुआ और मीडिया के सामने ही पूर्व राष्ट्रपति हु जिंताओ को मंच से उतारकर बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. हू जिंताओ, मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य शीर्ष नेताओं के साथ ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल  में पहली कतार में बैठे थे कि तभी दो लोगों ने उन्हें बैठक से जाने को कहा. 

China: Hu Jintao को कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस से हाथ पकड़कर निकाला, देखते रहे शी जिनपिंग

जबरन अधिवेशन से बाहर निकाले गए हैं हू जिंताओ

हू जिंतओ को बाहर निकालने वाले दोनों व्यक्ति सुरक्षाकर्मी थे. यह घटना तब हुई जब 2,296 प्रतिनिधियों की भागीदारी वाली बैठक को कवर करने के लिए स्थानीय और विदेशी मीडिया को अनुमति दी गई थी. इस घटना का करीब एक मिनट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें जिंताओ वहां से जाने को लेकर अनिच्छुक दिख रहे हैं, जबकि सुरक्षाकर्मी उन्हें वहां चले जाने के लिये राजी करते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

 


शांतिपूर्ण तरीके से शी जिनपिंग को सौंपी थी सत्ता

 

हू जिंताओ ने साल 2010 में 10 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता हस्तांतरण किया था. वीडियो में पूर्व राष्ट्रपति कमजोर दिखाई दे रहे हैं और उनके हाथों में एक कागज है. वह दो लोगों से उन नेताओं की बेचैनी के बारे में बात करते दिख रहे हैं, जो पूरी घटना के दौरान मूकदर्शक बने रहे. मजबूरन उन्हें बाहर निकल जाना पड़ता है. इस दौरान शी जिनपिंग देखते रह जाते हैं.

कैसे बाहर निकाले गए हू जिंताओ?

हू जिंताओं को शी जिनपिंग से कुछ कहते देखा गया जिसके जवाब में उन्होंने अपना सिर हिलाया और प्रधानमंत्री ली क्विंग को थपकी दी. इसके बाद हू जिंताओ को दो लोगों के साथ बाहर जाते देखा गया. 

दमन, सेना-सिस्टम पर कंट्रोल, वफादारों के सहारे मनमानी करते हैं शी जिनपिंग!

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि हू जिंताओ ने 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के समापन सत्र में भाग आए थे. वह हाल ही में ट्रीटमेंट कराकर लौटे थे.

ये फैक्टर भी हो सकती है निकालने की एक वजह

शिन्हुआ ने जिंताओ के संबंध में लिखा है जब सत्र के दौरान उनकी तबीयत ठीक नहीं लग रही थी, तो स्वास्थ्य लाभ के लिए उनके कर्मचारी उन्हें बैठक स्थल के बगल में एक कमरे में विश्राम के लिए ले गए. अब, वह बेहतर महसूस कर रहे हैं.

हू जिंताओ ने न केवल महासम्मेलन के उद्घाटन सत्र में हिस्सा लिया, बल्कि पूरे सत्र के दौरान भी मौजूद रहे. सीपीसी की सभी बैठकें अति गोपनीय तरीके से होती हैं और इस तरह की घटना दुर्लभ है. 

China में Xi Jinping की बढ़ती सियासी ताकत, क्या भारत की बढ़ा सकती है मुश्किलें? जानिए

क्या जिनपिंग के इशारे पर दिखाया गया बाहर का रास्ता?

शी जिनपिंग पर आरोप लग रहे हैं कि उनके इशारे पर हू जिंताओ को जबरन बाहर निकाला गया है. शी जिनपिंग सबसे लंबे कार्यकाल वाले राष्ट्रपति साबित हो रहे हैं. उनका कद अब माओत्से तुंग से आगे निकल गया है. वह अपने विपक्षियों की आवाज ऐसे दबाते हैं कि कोई दोबारा सिर न उठा सके.

मीडिया के एक धड़े में यह भी कहा जा रहा है कि शी जिनपिंग सिर्फ यह साबित करना चाहते हैं कि अब उनके खिलाफ कोई भी आवाज उठाएगा तो उसे बाहर कर दिया जाएगा. हू जिंताओ और शी जिनपिंग भले ही एक ही पार्टी के हों लेकिन दोनों की कार्यशैली बेहद अलग रही है.

शी जिनपिंग का मिशन 'अंतिम शुद्धीकरण'! पार्टी और सरकार पर दबदबे की कोशिश

हू जिंताओ के शासन काल में मीडिया पर आज की तरह प्रतिबंध नहीं लागू था. पोलित ब्यूरो स्टैंडिंग कमेटी में कई गुटों का ख्याल रखना पड़ता था. मौजूदा वक्त में हर संवैधानिक नियम कानून सिर्फ जिनपिंग के इशारे पर चलते हैं. जो वह कहते हैं, वही कानून है. शी जिनपिंग अपने विरोधी की आवाज दबाने के लिए भी ऐसा कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement