Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vedanta Resources ने Moody's से क्यों तोड़ा रिश्ता, क्या घाटे में है कंपनी?

Vedanta Resources ने मूडीज की रेटिंग सर्विसेज को खत्म कर दिया है. कंपनी ने ऐसा क्यों किया आइए इसकी वजह जानते हैं.

Latest News
Vedanta Resources ने Moody's से क्यों तोड़ा रिश्ता, क्या घाटे में है कंपनी?

Vedanta Resources

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लंदन स्थित वेदांत रिसोर्सेज (Vedanta Resources) जो कि भारत की वेदांत लिमिटेड (Vedanta Limited) की होल्डिंग कंपनी है. इसने गुरुवार को मूडीज की रेटिंग सर्विसेज को खत्म कर दिया. दरअसल कंपनी का कहना है कि बाद में उसने कर्ज की चिंताओं पर कंपनी की रेटिंग घटा दी थी.

गुरुवार देर शाम वेदांता ने कहा: "वेदांत रिसोर्सेज लिमिटेड ने घोषणा की है कि उसने मूडीज इन्वेस्टर सर्विसेज को अपनी रेटिंग इंगेजमेंट को बंद करने और सभी बकाया रेटिंग वापस लेने के लिए नोटिस दिया है."

मंगलवार को अरबपति अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal) के खनन और संसाधन साम्राज्य की होल्डिंग कंपनी ने कड़े शब्दों वाले बयान के जरिए मूडीज की रेटिंग कार्रवाई पर विवाद खड़ा कर दिया था.

दरअसल मूडीज (Moody’s) ने सोमवार को वेदांता रिसोर्सेज (Vedanta Resources) की कॉरपोरेट फैमिली रेटिंग को बी2 से घटाकर बी3 कर दिया था और सीनियर अनसिक्योर्ड बॉन्ड्स की रेटिंग बी3 से सीएए1 कर दी थी.

रेटिंग एजेंसी ने चिंताओं का हवाला देते हुए बताया है कि अक्टूबर के अंत तक फंडिंग हासिल करने की मूडी की उम्मीदों के खिलाफ, वेदांत को अभी तक अप्रैल और मई 2023 में अपनी 900 मिलियन डॉलर (7,450 करोड़ रुपये) की बांड परिपक्वता की सेवा के लिए धन का स्रोत नहीं मिला है.

मूडीज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट कौस्तुभ चौबल (Kaustubh Chaubal) ने कहा, "बिना रिफाइनेंसिंग के बड़ी मैच्योरिटी की देय तिथियों की निकटता वीआरएल (VRL) के आक्रामक देयता प्रबंधन को इंगित करती है."

वेदांत रिसोर्सेज ने अपने मंगलवार के बयान में मूडीज की चिंताओं को "दूर की कौड़ी और उद्देश्यहीन" बताया है.

कंपनी ने कहा, "वेदांत अपनी सभी ऋण परिपक्वताओं को एक मजबूत बैलेंस शीट, अपनी परिचालन सहायक कंपनियों में मजबूत तरलता और रिलेशनशिप बैंकों के माध्यम से धन जुटाने के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड के साथ पूरा करने के लिए एक बहुत ही आरामदायक स्थिति में है."

बयान में आगे कहा गया है कि "मूडीज ने वेदांत के बार-बार स्पष्टीकरण और देयता प्रबंधन योजनाओं की अनदेखी की है और अनुचित और व्यक्तिपरक मूल्यांकन के आधार पर अपनी रेटिंग कार्रवाई की है."

अपनी रेटिंग के औचित्य के बारे में बताते हुए, मूडीज ने कहा था कि वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में 900 मिलियन डॉलर की बॉन्ड परिपक्वता के अलावा, वेदांत रिसोर्सेज के पास अक्टूबर 2022 और मार्च 2023 के बीच 830 मिलियन डॉलर का ऋण रीपेमेंट है. कुल मिलाकर, वेदांत रिसोर्सेज को 3.8 बिलियन डॉलर की सेवा करनी होगी. अक्टूबर 2022 से मार्च 2024 तक 18 महीने की अवधि में विदेशी ऋण परिपक्वता, 450 मिलियन डॉलर इंटरकंपनी ऋण और लगभग 600 मिलियन डॉलर का वार्षिक ब्याज बिल है.

रेटिंग एजेंसी ने कहा था, "यह देखते हुए कि वीआरएल पूरी तरह से बिना किसी संचालन के एक होल्डिंग कंपनी है, यह ऑपरेटिंग सहायक कंपनियों और भारतीय और बहुराष्ट्रीय बैंकों से फंडिंग के लिए लाभांश पर निर्भर रहेगी, क्योंकि मूडीज को सीमा पार पूंजी बाजार बहुत चुनौतीपूर्ण रहने की उम्मीद है."

यह भी पढ़ें:  SAI Recruitment 2022: SAI में यंग प्रोफेशनल के पद निकली भर्तियां, 50 हजार रुपये होगी सैलरी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement