Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhuna Chana Benefits: मुट्ठी भर भुने चने से मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे, 1 हफ्ते में दिखने लगेगा असर

Bhuna Chana Benefits: चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. रोज भुने चने खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं.

Latest News
Bhuna Chana Benefits: मुट्ठी भर भुने चने से मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे, 1 हफ्ते में दिखने लगेगा असर

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अक्सर लोग स्वाद के लिए भुने हुए चने (Bhuna Chana) खाते हैं. ये भुने हुए चने स्वाद ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं. अगर आप रोजाना 50 से 60 ग्राम तक भुने हुए चने खाए तो आपको कई सारे फायदे मिलेंगे. मुट्ठी भर भुने चने आपको जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ (Bhuna Chana Health Benefits) देते हैं. चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा (Benefits Of Roasted Gram) में होता है जो सेहत को दुरुस्त करने के लिए बहुत ही जरूरी है. आइये आपको भुने हुए चने खाने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ (Bhuna Chana Benefits) के बारे में बताते हैं.

भुने हुए चने खाने के फायदे (Benefits Of Roasted Gram)
इम्यूनिटी के लिए

चने का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है. रोज मुट्ठी भर चने खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए रोज नाश्ते के बाद भुने चने खाने चाहिए.

सुबह भीगी हुई अलसी का पानी ब्लड शुगर को करेगा कम, शरीर की चर्बी भी जलेगी

वजन कम करने के लिए
अधिक वजन होने की वजह से आप मोटापे से परेशान हैं तो भुने हुए चने खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. चने खाने से शरीर से एक्सट्रा चर्बी पिघलने लगती है. आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज 50 ग्राम भुने हुए चने खाएं.

कब्ज के लिए
कब्ज की समस्या होने पर ब्लोटिंग की परेशानी से जूझना पड़ता है. कब्ज और कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है. ऐसे में व्यक्ति को पूरे दिन आलस और सुस्ती महसूस होती है. रोजाना मुट्ठी भर चने खाने से कब्ज से काफी हद तक राहत मिलती है.

डायबिटीज
शुगर के मरीजों के लिए भी भुने हुए चने खाना बहुत ही अच्छा होता है. यह ग्लूकोज की मात्रा को सोख लेते हैं जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. रोज भुने चने खाने से ब्लड शुगर को कम कर सकते हैं.

 

इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए अखरोट, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

कमर दर्द में फायदेमंद
कमजोरी के कारण अक्सर कमर में दर्द की समस्या होने लगती है. आप सिर्फ दो मुट्ठी भुने हुए चने रोज खाने से इसे दूर कर सकते हैं. चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो मसल्स को मजबूत करता है.

प्रेग्नेंसी में फायदे
भुने हुए चने महिलाओं के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं. महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान इन्हें स्नैक्स के तौर पर खा सकती है. महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोटीन और आयरन की जरूरत होती है. इसे पूरा करने के लिए भुने हुए चने अच्छा ऑप्शन है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement