Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cracked Lips: होंठ के किनारों का फटना डायबिटीज और इस विटामिन का भी संकेत

Problem of Lips Corner cracked: अगर आपके होंठ बार-बार फट रहे या उसके किनारे क्रैक हो रहे तो डायबिटीज से लेकर कई स्किन डिजीज और एक खास विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है.

Latest News
Cracked Lips: होंठ के किनारों का फटना डायबिटीज और इस विटामिन का भी संकेत

होंठ के किनारे अक्‍सर फटने की वजह हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: होंठ फटने की समस्‍या बहुत आम है और इसे लिप बाप लगाकर सही रखा जा सकता है, लेकिन अगर आपके होंठ या उसके किनारे बाप लगाने के बाद भी फटते हैं और इससे आपकी तकलीफ बढ़ रही तो आपको इसे बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

सामान्‍य रूप से होंठ फटने का बड़ा कारण होता है पानी की कमी. रोज कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. अगर आप ये रूटीन फॉलो कर रहे फिर भी लिप्‍स क क्रैक होना कम नहीं हो रहा तो ये कई बीमारियों का संकेत हैं. चलिए जानें. 

यह भी पढ़ें:  Reduce Sugar:  इन 5 पत्तियों का रस सुबह पीना शुगर कर देगा कम, डायबिटीज रोगी ध्‍यान दें

एंगुलर चेइलिटिस (cheilosis disease): ये एक स्किन डिजीज है जिसमें होंठ के किनारे फटते रहते हैं और उसमें सूजन और दर्द बढ़ जाता है और कई बार किनारों पर घाव हो जाते हैं. एंगुलर चेइलिटिस संक्रामक नहीं होता है. ये बच्‍चों में भी होता है क्‍योंकि लगातार लार टपकने या अंगूठा चूसने के कारण होठ रुखे होते हैं. बैक्टीरिया या फंगस दरारों में आ जाते हैं, जिससे सूजन या संक्रमण हो सकता है.

विटामिन और मिनरल्‍स की कमी (Vitamin and mineral deficiency): एंगुलर चेइलिटिस से ग्रस्‍त  25% लोगों में मि‍नरल्‍स या विटामिन की कमी होती है. इन लोगों में विशेषकर बी12, फोलेट, राइबोफ्लेविन की कमी के साथ ही जिंक या आयरन का कम होना होता है. साथ ही प्रोटीन की कमी भी बड़ा कारण होती है. डाइट में सुधार कर इसे आसानी से दूर किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: Nerves Problem: दबी नसों को खोल देंगे ये हर्ब्स और मसाले, हाई कोलेस्‍ट्रॉल वाले ध्‍यान दें  

डाय‍बिटीज (Diabetes) : बार-बार प्‍यास का लगना, यूरिन का बार-बार आना और होंठ का सूखना जैसे कई संकेत डायबिटीज के होते हैं. डायबिटीज में यूरिन की अधिकता से शरीर में पानी की कमी होती है इससे होंठ का सूखना या किनारे क्रैक होने लगते हैं. 

तो अगर आप होंठ सूखने या क्रैक होने से परेशान हैं तो डॉक्‍टर से मिलकर इसका सही कारण जानकर इलाज जरूर करा लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement