Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Guava Leaf Tea: कोलेस्ट्रॉल से डायबिटीज तक, अमरूद की पत्तियों से बनी चाय से दूर होते हैं ये 5 रोग, जानें रेसिपी

Guava Leaf Tea Benefits: अमरूद की पत्तियों से बनी चाय सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. रोजाना इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

Latest News
Guava Leaf Tea: कोलेस्ट्रॉल से डायबिटीज तक, अमरूद की पत्तियों से बनी चाय से दूर होते हैं ये 5 रोग, जानें रेसिपी

Guava Leaf Tea Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अमरूद सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, रोजाना इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. बता दें कि ज्यादातर लोग अमरूद से चटनी, चाट, जूस और स्मूदी समेत तमाम तरह की रेसिपी बनाते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी अमरूद की पत्तियों से बनी चाय पी है? जी हां, अमरूद की (Guava Leaf) पत्तियों से बनी चाय सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. रोजाना इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. बता दें कि अमरूद (Guava Leaf Tea Benefits) के पत्तों में विटामिन-बी, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं अमरूद की पत्तियों से बनी चाय के फायदे और इसे बनाने की सही विधि...

इम्यूनिटी बनाए मजबूत (Guava Leaf Tea Benefits)

अमरूद के पत्तों की चाय पीने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है. बता दें कि इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसे में नियमित रूप से इसका चाय पीने से कई तरह की गंभीर बीमारियों और संक्रमण से बचाव हो सकता है.

पीठ में लगातार बना रहता है दर्द? इन गंभीर बीमारियाें का हो सकता है संकेत, न करें अनदेखा

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल
 
डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन फायदेमंद होता है. बता दें कि इसमें कई तरह के एंजाइम्स होते हैं, जो पाचन के समय कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदल देते हैं और इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. ऐसे में मधुमेह में लाभ मिलता है.

पाचन होता बेहतर

अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है और इसमें मौजूद तत्व पाचन क्रिया में सुधार करते हैं. बता दें कि इसके सेवन से गैस, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है. 

कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल 

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन फायदेमंद होता है. बता दें कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. इसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है.

वजन घटाने में मिलती है मदद 

अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है और वजन कम करना चाहते हैं तो अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन आपके लिए लाभकारी होगा है. बता दें कि इसमें कुछ बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकने में मददगार होते हैं. बता दें कि इसके सेवन से शरीर में शुगर और कैलोरी की मात्रा नहीं बढ़ती है, इससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

पेट में इंफेक्शन से ब्लोटिंग तक, इन रोगों को दूर करती हैं हल्दी की गोलियां, ये है बनाने का तरीका 

ऐसे बनाएं अमरूद के पत्तों की चाय (Guava Leaf Tea Recipe)

इसके लिए सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर गर्म कर लें और फिर इसमें 4-5 ताजा अमरूद के पत्ते डालकर 2 से 4 मिनट के लिए उबाल लें. इसके बाद फिर इस चाय को छान लें और इसमें शहद मिलाकर पिएं. 

ध्यान रहे कि अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. लेकिन अगर आप किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement