Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Moon Light Benefits: चंद्रमा की रोशनी में बैठने से ही खत्म हो जाती हैं ये बीमारियां, सेहत को मिलते हैं 5 फायदे

सूरज की तरह ही चंद्रमा की किरणें स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं. यह तनाव से लेकर दूसरी कई बीमारियों को खत्म कर देती हैं. 

Moon Light Benefits: चंद्रमा की रोशनी में बैठने से ही खत्म हो जाती हैं ये बीमारियां, सेहत को मिलते हैं 5 फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जिस तरह सुबह के समय सूरज की धूप लेना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसी तरह चंद्रमा की रोशनी में बैठने पर शारीरिक और मानसिक लाभ मिलते हैं. इसे स्वास्थ्य  सही रहने के साथ ही कई गंभीर बीमारियां खत्म हो जाती है. चंद्रमा कि किरणों का असर मानसिक रूप से बीमार लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. यह दिमाग को रिलेक्स को तनाव को कम कर सकती हैं. आयर्वेद में भी चंद्रमा की किरणों के कई लाभ बताए गए हैं. आइए जानते हैं चंद्रमा से सेहत को मिलने वाले फायदे...

चंद्रमा की रोशनी में बैठने के फायदे- Moonlight Sitting Benefits in Hindi

Exercise Reduce Uric Acid:सुबह उठते ही करेंगे ये 3 काम तो बिना दवाई ही कंट्रोल हो जाएगा Uric Acid, नहीं रहेगा जोड़ों में दर्द-सूजन

तनाव कम होगा

चंद्रमा की रोशनी में बैठने पर तनाव कम होता है. कुछ घंटे ध्यान लगाने से रिलैक्स महसूस होता है. दिनभर की थकान के साथ ही चिंता दूर हो जाएगी. नियमित रूप से बैठने पर डिप्रेशन भी काफी हद तक कम हो जाता है. तनाव में रहने वाले लोगों को चंद्रमा की किरणों में जरूर बैठना चाहिए.

ठंडा रहता है शरीर और दिमाग

चिलचिलाती ग​र्मी में बॉडी का तापमान अक्सर बढ़ जाता है. इसे शारीरिक से लेकर मानसिक रूप से कई खतरे बढ़ जाते हैं. ऐसे में नियमित रूप से रात के समय कुछ घंटे चंद्रमा की रोशनी में बैठने से ठंडक मिलती है. शरीर से लेकर दिमाग भी रिलैक्स रहता है.

Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

बढ़ जाती है नींद की क्वॉलिटी 

आज के समय में व्यस्त जीवन और तनाव के बीच बहुत से लोग नींद न आने की वजह से परेशान हैं. अनिद्रा की वजह से कई सारी शारीरिक और मानसिक समस्याएं बढ़ जाती हैं. चंद्रमा की किरणों तले बैठने से इन सभी समस्याओं से राहत मिल सकती है. इसे तनाव कम होने के साथ ही अच्छी नींद आ जाएगी. 

ध्यान लगाने में मिलती है मदद

दिनभर की भागदौड़, परेशानी और अनिद्रा की वजह से बहुत से लोग किसी भी काम में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते. इसे उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो रात के समय कुछ घंटे चंद्रमा की रोशनी में बैठे. इसे ध्यान बढ़ेगा और काम करने में भी क्वॉलिटी बढ़ेगी.

Ayurvedic Herbs Churna: सुबह खाली पेट खा लें सिर्फ एक आयुर्वेदिक चूर्ण, हाई ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल, नहीं रहेगा डायबिटीज का खतरा

कम हो जाता है पित्त 

आयुर्वेद के अनुसार, चंद्रमा की किरणों में बैठने से पित्त रोग सही हो जाता है. पित्त की समस्या से ग्रस्त लोगों को चंद्रमा की रोशनी में जरूर बैठना चाहिए. इसे शरीर की गर्मी कम होने लगती है, जिसे पित्त संतुलित रहता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement