Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Muskmelon Seeds: इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर स्वास्थ्य को ये 5 लाभ देते हैं खरबूजे के बीज, ऐसे करें डाइट में शामिल

खरबूजे में निकलने वाले सफेद बीजों को अक्सर लोग फेंक देते हैं. अगर आप इसके फायदे और इनमें मौजूद पोषक तत्व जान लेंगे तो वह अगले ही दिन से इन बीजों को खाना शुरू कर देंगे. 

Muskmelon Seeds: इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर स्वास्थ्य को ये 5 लाभ देते हैं खरबूजे के बीज, ऐसे करें ड�ाइट में शामिल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Benefits Of Muskmelon Seeds) गर्मियों के मौसमी फलों में रस से भरा खरबूजा स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके बीज हार्ट से लेकर आंखों की रोशनी को तेज करते हैं. इनका नियमित सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. दिखने में बेहद छोटे से बीज दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर हैं. आइए जानते हैं खरबूजे खाने के फायदे...

Dark Circles Removing Tips: आंखों के नीचे काले घेरों से हैं परेशान तो अपनाएं ये देशी नुस्खे, हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

खरबूजे के बीजों से मिलने वाले पोषक तत्व

गर्मियों के मौसमी फलों में शामिल खरबूजा स्वाद के साथ पोषक तत्वों से भरपूर है. खरबूजे के साथ ही इसके बीज कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर हैं. इनमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ई शामिल हैं. इनके अलावा नियासिन, जिंक मैग्नीशियम पाएं जाते हैं.  

खरबूजे के बीज खाने के फायदे

Doodh Roti Ke Fayde: रात को इस समय खाएं दूध रोटी, स्ट्रेस से लेकर मोटापा तक हो जाएगा खत्म, जानें 5 और हेल्थ बेनिफिट्स

आंखों की सेहत के लिए बेहतर

खरबूजे के छोटे सफेद बीजों में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह पोषक तत्व आखों की रोशनी को बढ़ाते हैं. इसके साथ ही मोतियाबिंद के खतरे को भी कम कर देते हैं. 

बाल और नाखून को रखते हैं सही

खरबूजे के बीजों में प्रोटीन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सेल्स के विकास में सहायक होते हैं. इसके साथ ही बालों को जड़ों से मजबूत करते हैं और बढ़ाते हैं.  

Weight loss Drink: रात को सोने से पहले दूध की जगह पी लें ये ड्रिंक, तेजी से खत्म हो जाएगा मोटापा, आसान है बनाने का तरीका

इम्यूनिटी को करते हैं बूस्ट

खरबूज के बीजों में मौजूद विटामिन सी व्हाइट ब्लड सेल्स को बूस्ट करते हैं. इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाता है. यह इम्यूनिटी को सही रखने का एक बेहतर तरीका है. 

गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद

रिसर्च के अनुसार, खरबूजे के बीजों में फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर में मौजूद सोडियम की मात्रा को कम करती है. इसे गर्भवती महिलाओं में वॉटर रिटेंशन की समस्या रहीं रहती. 

हार्ट हेल्थ को रखता है सही 

खरबूजे के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन और मैग्नीशियम पाया जाता है. यह हार्ट के फंक्शन को मेंटने रखने के लिए बहुत ही जरूरी है. इनके सेवन से दिल सेहतमंद रहता है. यह हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement