Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uncontrol Diabetes Sign: सोते समय पैर और तलवे में हो रही ये दिक्कतें तो समझ लें ब्लड शुगर बढ़ गया है

अगर रोज रात में सोते हुए आपको शरीर में कुछ दिक्कतें होती हैं तो समझ लें आपका ब्लड शुगर हाई है और इसे तुरंत कंट्रोल नहीं किया गया तो ये शरीर के दूसरे अंगों को भी खराब करना शुरू कर देगा.

Latest News
Uncontrol Diabetes Sign: सोते समय पैर और तलवे में हो रही ये दिक्कतें तो समझ लें ब्लड शुगर बढ़ गया है

Symptoms of Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 
जब शरीर हमारे द्वारा खाए गए भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है, तो हम दैनिक कार्य करने में सक्षम होते हैं. लेकिन अगर शरीर को ऊर्जा न मिले तो कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. विशेषकर डायबिटीज रोगियों में, शरीर भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित नहीं करता है.

आम तौर पर हम जो खाना खाते हैं वह टूट जाता है, उसमें मौजूद चीनी और स्टार्च ऊर्जा के लिए ग्लूकोज में बदल जाते हैं. लेकिन डायबिटीज रोगियों में, इंसुलिन का उत्पादन ठीक से नहीं होने या शरीर इंसुलिन का सही ढंग से उपयोग नहीं कर पाने के परिणामस्वरूप,  ब्लड  में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है.

पैरों में झुनझुनी होना

हाई ब्लड शुगर का एक प्रमुख लक्षण पैरों और तलवों की तंत्रिका क्षति है जिससे सुन्नता और झुनझुनी होती है. सुई जैसी अनुभूति हो सकती है. खासकर जब आप रात में सो रहे होंगे तब पैर सुन्न होने लगेंगे.

टांगों और पैरों में  सूजन  

यदि ब्लड शुगर का स्तर अधिक है तो इससे रात में पैरों और पैरों में असामान्य सूजन हो सकती है. जैसे ही अत्यधिक ग्लूकोज जमा होता है, द्रव प्रतिधारण के परिणामस्वरूप पैरों और टांगों में सूजन हो सकती है. यह समस्या लंबे समय तक बैठे रहने और खड़े रहने पर हो सकती है.​

ऐंठन और मांसपेशियों में दर्द

यदि ब्लड शुगर का स्तर अधिक है, तो यह मांसपेशियों के कार्य को प्रभावित करेगा. इससे टांगों और पैरों में दर्द या ऐंठन हो सकती है. डायबिटीज के कारण रात्रिकालीन ऐंठन बढ़ने से खराब गुणवत्ता वाली नींद आ सकती है.

पैर में बैचैनी महसूस होना

रेस्टलेस लेग सिंड्रोम तब होता है जब पैर लगातार हिलते रहते हैं और उन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता है. ऐसी समस्या रात के समय अधिक होती है. इससे नींद और संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है.

तापमान के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि

डायबिटीज शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है. इससे तापमान के प्रति संवेदनशीलता हो सकती है. इससे टांगों और पैरों में संवेदनशीलता पैदा हो सकती है. ठंडे पैर और टाँगें बढ़े हुए ब्लड शुगर का संकेत हैं.

घाव धीरे-धीरे सूखना

डायबिटीज का एक प्रमुख लक्षण यह है कि घाव बहुत धीरे-धीरे सूखता है. उच्च ग्लूकोज स्तर ऊतक की मरम्मत को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. कटने और छाले का इलाज डॉक्टर से उचित तरीके से कराना चाहिए.

त्वचा की संरचना में परिवर्तन

यदि  ब्लड  में ग्लूकोज का स्तर अधिक है तो इसके परिणामस्वरूप पैरों और टांगों की त्वचा का रंग खराब हो सकता है. सूखापन और खुजली भी हो सकती है. इसका मुख्य कारण तंत्रिका क्षति और खराब  ब्लड  परिसंचरण है.

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए कुछ सुझाव

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए उचित आहार, व्यायाम और जीवनशैली अपनानी चाहिए. खाने के बाद हमेशा 20 मिनट की वॉक लें, स्ट्रैस कम करने के लिए मेडिटेशन करें और शाम को 7 बजे के बाद कुछ भी न खाएं. साथ ही ग्लूकोज के स्तर पर ध्यान देना चाहिए.​

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement