Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election: कांग्रेस के G-23 ग्रुप ने आधी रात में क्यों बुलाई बैठक, क्या नामांकन के आखिरी दिन होगा खेल?

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में अब पार्टी का बगावती गुट एक्टिव हुआ है और इसमें कई दिग्गज नेता शामिल हुए.

Congress President Election: कांग्रेस के G-23 ग्रुप ने आधी रात में क्यों बुलाई बैठक, क्या नामांकन के आखिरी दिन होगा खेल?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र के आधार पर हो रहे अध्यक्ष पद के चुनावों (Congress President Election) में आज यानी 30 सितंबर को नामांकन का आखिरी दिन है. इससे पहले कांग्रेस (Congress) के बुजुर्ग नेताओं का बागी गुट G-23 ग्रुप एक्टिव हुआ है और आधी रात को ही इन ग्रुप के नेताओं की दिग्गज नेता आनंद शर्मा (Anand Sharma) के घर पर हुई. सूत्रों का कहना है कि इस बगावती गुट की तरफ से भी अध्यक्ष पद के लिए दावेदार खड़ा हो सकता है. 

दरअसल, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा के घर पर गुरुवार की देर रात दिग्गज नेता जुटे थे. इनमें मनीष तिवारी, पृथ्वीराज चव्हाण, बीएस हुड्डा सरीखे पूर्व मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री कद के नेता शामिल हुए थे. अहम बात यह है कि इस बैठक के बाद ये सभी नेता जोधपुर हाउस भी पहुंचे जहां राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ठहरे हुए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि उनकी मुलाकात गहलोत से भी हुई.

दिग्विजय सिंह लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव? आज कर सकते हैं नामांकन

हो सकता है कोई राजनीतिक खेल

आनंद शर्मा के घर जुटे कांग्रेस के दिग्गज बगावती नेताओं में से एक मनीष तिवारी ने कहा, "अभी किसी ने भी नामांकन नहीं किया है. जब एक बार नामांकन हो जाएगा तो चिंतन होगा. लोकतांत्रिक तरीके से प्रक्रिया चल रही है. बीएस हूडा, आनंद शर्मा, पृथ्वीराज चव्हाण और मैंने बैठकर चीजों पर चर्चा की है देखते हैं कल क्या होता है." संभावनाएं है कि आज नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस का बगावती गुट कोई बड़ा राजनीतिक खेला कर सकता है.

अशोक गहलोत को भारी न पड़ जाए 'बगावत', पुराने साथियों ने भी उठाए सवाल

किसका समर्थन करेंगे G-23 के नेता

इस मामले में महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने भी बड़ा बयान दिया है. हालांकि उन्होंने कांग्रेस में आंतरिक तौर पर लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव होने के मुद्दे पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा, "अच्छा है कि पार्टी में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव हो रहे हैं. हमने निष्पक्ष चुनाव के लिए सोनिया गांधी को धन्यवाद दिया. देखते हैं कौन नामांकन दाखिल करेगा. हमने कुछ नाम सुने हैं. हम मैदान में सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का समर्थन करेंगे."

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर पवन बंसल का बड़ा बयान, नामांकन पत्र खरीदने पर कही ये बात

कौन है मैदान में? 

आपको बता दें कि राजस्थान के सियासी संकट के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से बाहर हो गए हैं. वहीं अब चुनावी दावेदारों की लिस्ट में सबसे बड़ा नाम मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह का चल रहा है जिन्होंने अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद चुनावी नामांकन पत्र खरीदा था. यह माना जा रहा है दिग्विजय को गांधी परिवार का समर्थन प्राप्त हैं क्योंकि वे गांधी परिवार के सबसे करीबी नेताओं वाली सूची में भी शामिल हैं. 

Ashok Gehlot का कद कम करेंगी सोनिया गांधी? कांग्रेस आलाकमान ने शुरू किया 'प्लान बी' पर काम

इसके अलावा इस अध्यक्ष पद की रेस में शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने सबसे पहले नामांकन की प्रक्रिया शुरू की थी. वे इस रेस में एक बड़े नेता माने जा रहे हैं जो कि पार्टी के बगावती गुट यानी G-23 के अहम नेता माने जाते हैं और उनका भी पार्टी में एक बड़ा राजनीतिक करियर रहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement