Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mens Health: शेविंग रोज करना अच्छा या बुरा? अगर दाढ़ी रखते हैं तो सुधार लें ये आदतें

Shaving Side Effects: क्या रोजाना शेविंग करने से त्वचा को फायदा होता है? सप्ताह में एक बार शेविंग करना ही काफी है. आइए जानें इसके बारे में.

Latest News
Mens Health: शेविंग रोज करना अच्छा या बुरा? अगर दाढ़ी रखते हैं तो सुधार लें ये आदतें

शेविंग वीक में कितनी बार करनी चाहिए?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पुरुषों को अपनी दाढ़ी वैसे ही पसंद होती है जैसे महिलाओं को शेव करना पसंद होता है. दाढ़ी वाले पुरुष इस बात पर ध्यान देते हैं कि नियमित दाढ़ी ट्रिम काली और सफेद कैसी दिखेगी. कई लोग महीनों तक दाढ़ी बढ़ाते हैं और शेव नहीं करते. इसलिए आजकल बड़ी-बड़ी दाढ़ी वाले युवक ज्यादा नजर आते हैं.

वहीं कुछ लोग हर दिन शेविंग करते हैं. जो पुरुष शेव नहीं करते वे इस बात पर ध्यान देते हैं कि नियमित क्लीन शेव कैसी दिखती है. शेव करना या न करना पुरुषों की निजी पसंद हो सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सीधा असर त्वचा की सेहत पर पड़ता है? 

क्या रोजाना शेविंग करने से त्वचा को फायदा होता है? सप्ताह में एक बार शेविंग करना ही काफी है. पुरुष ऐसे सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं. आइए स्किन स्पेशलिस्ट और फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA) के संस्थापक डॉ मनीष जांगड़ा से इस बारे में जानें.

डॉ मनीष जांगड़ा बताते हैं कि नियमित रूप से शेविंग करने से फ़ायदे ही फायदे हैं.  "शेविंग से रोमछिद्र बंद होने से बचा जा सकता है, जिससे मुंहासे और ब्लैकहेड्स होने की संभावना कम हो जाती है. ये हेल्दी स्किन और हाईजीन के लिए जरूरी भी है.

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन (एएडी) ने पुरुषों की दाढ़ी पर एक रिपोर्ट तैयार की है. इससे कई दिलचस्प तथ्य सामने आए हैं. पूरे दिन दौड़ने से आपके चेहरे और दाढ़ी पर धूल, तेल, कीटाणु और मृत त्वचा कोशिकाएं जमा हो जाती हैं. कई लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन परिणाम समय के साथ दिखने लगते हैं.

साफ त्वचा और दाढ़ी
इससे छुटकारा पाने के लिए पुरुषों को रोजाना अपने चेहरे और दाढ़ी को फेसवॉश या क्लींजर से धोना चाहिए. इससे त्वचा और दाढ़ी साफ रहती है. जो लोग लंबी दाढ़ी रखते हैं, लेकिन हर दिन ठीक से नहीं धोते हैं, उन्हें रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और त्वचा में जलन हो सकती है. ज्यादा देर तक ऐसा करने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

क्या निदान है?
अब तक हम दाढ़ी की साफ-सफाई को लेकर लापरवाह रहे हैं लेकिन साफ-सफाई कैसे रखें? बहुत से लोगों के मन में ये सवाल होता है. आइए जानते हैं इसके लिए कुछ उपाय. रोजाना अपने चेहरे और दाढ़ी को अच्छे से धोएं. इस बार जल्दबाजी न करें. कुछ लोग कहते हैं कि वे चेहरे पर पानी छिड़क कर ही अपनी दाढ़ी साफ कर लेते हैं. लेकिन दिनभर आपकी दाढ़ी पर धूल और प्रदूषण की परत जम जाती है. 

गर्म पानी का प्रयोग करें
इसके लिए मॉइस्चराइजेशन बहुत जरूरी है. इसके लिए आप फेसवॉश या क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप गुनगुने पानी का उपयोग करके अपना चेहरा साफ कर सकते हैं. इससे मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ-साथ गंदगी और कीटाणु भी निकल जाते हैं. चाहे आपकी लंबी दाढ़ी हो या न हो, नियमित रूप से अपना चेहरा साफ करना बहुत जरूरी है. इसे किसी को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

सप्ताह में एक बार शेव करें? 
हर दिन शेव करें? या सप्ताह में एक बार शेव करें? ऐसे सवाल पूछे जाते हैं. हेल्थलाइन के अनुसार, आपको कितनी बार शेव करनी चाहिए, इसके लिए कोई निर्धारित नियम नहीं है. क्या आप दाढ़ी रखना चाहते हैं या क्लीन शेव पसंद करते हैं? यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है. बस आपको इस बात का ध्यान देना है कि आपकी दाढ़ी साफ रहे, रोज शेविंग एक अच्छी आदत होती है.

एक-दो दिन बाद शेविंग करें
ज्यादातर ऑफिस जाने वाले लोग रोजाना शेव करते हैं. रोजाना शेविंग करते समय आप अपने गालों पर रेजर चलाते हैं. ऐसे में आपकी दाढ़ी कट जाती है और जब आप त्वचा पर ब्लेड चलाते हैं तो इससे त्वचा कोशिकाओं की एक परत भी हट जाती है. इससे त्वचा को ठीक होने के लिए समय चाहिए. इसलिए लोगों को हर दिन शेविंग करने की बजाय हर एक या दो दिन में शेविंग करने की सलाह दी जाती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement