Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan Important Vrat: सावन में कौन से 5 व्रत जरूर करने चाहिए, भले ही पूरे साल कोई फास्ट न करें

श्रावण के पवित्र महीने के दौरान इन 5 व्रत आपको जरूर करने चाहिए, भले ही पूरे साल आप कोई व्रत करें न करें.

Latest News
Sawan Important Vrat: सावन में कौन से 5 व्रत जरूर करने चाहिए, भले ही पूरे साल कोई फास्ट न करें

सावन में कौन-कौन से व्रत करने जरूरी हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 श्रावण माह में कई व्रत रखे जाते हैं. श्रावण मास में मुख्य रूप से 5 महत्वपूर्ण व्रत किये जाते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इन पांच व्रतों को करने से धर्म, भोग, कर्म और मोक्ष की प्राप्ति होती है और भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. ये व्रत बहुत ही चमत्कारी माने जाते हैं, इन्हें शुद्ध मन से करने से जीवन में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहती. ये हैं श्रावण मास में मनाए जाने वाले 5 अद्भुत व्रत.
 
श्रावण सोमवार व्रत
श्रावण मास में पड़ने वाले सोमवार को श्रावण सोमवार कहा जाता है. श्रावण सोमवार का व्रत करने से आसानी से शिव की कृपा प्राप्त की जा सकती है. सोमवार चंद्र दिवस भी है और भगवान शिव की पूजा और व्रत करने से आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होगी. शिव पुराण के अनुसार श्रावण सोमवार का व्रत करने का अर्थ है कि जीवन में किसी भी चीज की कमी न रहे और शिव सभी कष्टों को दूर कर दें.

मंगला गौरी व्रत
 
श्रावण मास भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है. जिस प्रकार श्रावण सोमवार को भगवान शिव का व्रत रखा जाता है, उसी प्रकार श्रावण मास के प्रत्येक मंगलवार को मंगला गौरी का व्रत रखा जाता है. यह व्रत माता पार्वती को समर्पित है और इस दिन माता पार्वती को मंगला गौरी व्रत के रूप में मनाया जाता है. यह व्रत सुख, शांति, संतान सुख, समृद्धि, धन आदि के लिए किया जाता है. इसके साथ ही इस व्रत से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं और रोजगार और व्यापार में अच्छी प्रगति देखने को मिलती है.

श्रावण शिवरात्रि
वैसे तो हर माह की चतुर्दशी को होने वाली शिवरात्रि का अपना-अपना महत्व है, लेकिन इनमें से दो विशेष हैं. इनमें से एक है श्रावण शिवरात्रि और दूसरी है महाशिवरात्रि. श्रावण शिवरात्रि व्रत करने और भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आएगी. इस दिन शुद्ध मन से शिव पंचक्ष मंत्र "ओम नमः शिवाय" का जाप करना चाहिए और शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए.

श्रावण प्रदोष व्रत
शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद पाने के लिए प्रदोष व्रत बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन प्रदोष काल में पूरे दिन व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा की जाती है. इस व्रत को करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी और परिवार में धन-धान्य की कोई कमी नहीं होगी. इससे परिवार के सभी सदस्य सदैव खुशहाली, स्वास्थ्य और उन्नति के पथ पर आगे बढ़ेंगे.
 
16 सोमवार का व्रत  
सबसे लोकप्रिय व्रत सोलह सोमवार व्रत है. श्रावण मास में सोलह सोमवार का व्रत करना बहुत शुभ और पवित्र माना जाता है. शिव पुराण के अनुसार, मनोकामना पूर्ति और अच्छा वर या वधू पाने के लिए सोलह सोमवार व्रत रखे जाते हैं. सोलह महीने तक व्रत करने से शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद मिलता है और जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता मिलती है. इससे कुंडली में मौजूद सभी ग्रह-नक्षत्रों का अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement